अंबिकापुर: सरगुजा जिले के मैनपाट एवम सीतापुर के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिकाओ ने छत्तीसगढ़ शासन से अपनी 6 सूत्रीय मांगों को लेकर परियोजना महिला एवं बाल विकास विभाग सीतापुर व मैनपाट व एसडीएम को शासन के नाम ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में उन्होंने अवगत कराया है कि यदि उनकी छह सूत्रीय मांगों को शासन पूरा नहीं करती तो वह 7 जनवरी 2023 से 22 जनवरी तक कर्तव्य अवधि में काली पट्टी और बैच लगाकर विरोध प्रदर्शन करेंगी फिर 22 से लेकर 27 तारीख तक रायपुर में हड़ताल करेंगे तथा इसके बाद भी उनकी मांगे पूरी नहीं होती, तो वह 28 जनवरी से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाएंगे।

जानिए क्या है प्रमुख मांगे

(1) आंगनबाडी कार्यकर्ता सहायिकाओं को शासकीय कर्मचारी घोषित किये जाने तक सरकार द्वारा अपने जन घोषणा पत्र में घोषित नर्सरी शिक्षक पर उन्नयन और कलेक्टर दर पर वेतन तत्काल दिया जाय ।

(2) सुपरवाइजर पद पर शतप्रतिशत पदोन्नति दिया जाय एवं विभागीय सेवा भर्ती नियम में संशोधन किया जाय ।

(4) आंगनबाडी कार्यकर्ताओं को प्राइमरी स्कूलों में प्रायमरी शिक्षक का

दर्जा एवं वेतन दिया जाय ।

(5) मिनी आंगनबाड़ी कार्यकताओं आंगनबाड़ी कार्यकरतों के बराबर समान काम का समान वेतन दिया जाये एवं फ्रेश कार्यकताओं को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता पद पर समाहित किया जाय।
(6)प्रदेश स्तर में आगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं के रिक्त पदों को तत्काल भरा जाय और पोषण ट्रैक और अन्य कार्य के जिन तक मोबाईल, नेट चार्ज नहीं दिया जाता, तब तक मोबाईल पे कार्य का दबाव न दिया जाए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!