नई दिल्ली। चंद्रयान-3 का प्रोपल्शन मॉड्यूल (PM) पृथ्वी की कक्षा में लौट गया है। इस सफलतापूर्वक मिशन के बाद इसरो को एक और बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। सोशल मीडिया X (पू्र्व में ट्विटर) में इसरो ने पोस्ट किया, ‘चंद्रयान-3 मिशन: सीएच-3 का प्रोपल्शन मॉड्यूल (पीएम) ने एक सफल चक्कर लगाया। एक और अनूठे एक्सीपेरिमेंट में पीएम को चंद्र कक्षा से पृथ्वी की कक्षा में लाया गया।’

बता दें कि अंतरिक्ष यान को 14 जुलाई, 2023 को SDSC, SHAR से LVM3-M4 वाहन पर लॉन्च किया गया था। 23 अगस्त को, विक्रम लैंडर ने चंद्रमा पर अपनी ऐतिहासिक लैंडिंग की और उसके बाद प्रज्ञान रोवर को तैनात किया गया। लैंडर और रोवर को 1 चंद्र दिवस ( पृथ्वी के 14 दिन ) तक लगातार संचालित किया गया। चंद्रयान-3 के मिशन उद्देश्य पूरी तरह से पूरे हो गए हैं।

चंद्रयान-3 मिशन का प्राथमिक उद्देश्य चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र के निकट विक्रम और प्रज्ञान का उपयोग करके सॉफ्ट लैंडिंग प्रदर्शित करना था। वहीं, प्रोपल्शन मॉड्यूल (Propulsion Module) का मुख्य उद्देश्य लैंडर मॉड्यूल को जियोस्टेशनरी ट्रांसफर ऑर्बिट (जीटीओ) से अंतिम चंद्र ध्रुवीय गोलाकार कक्षा तक पहुंचाना और लैंडर को अलग करना था। अलग होने के बाद, पीएम में रहने योग्य ग्रह पृथ्वी (SHAPE) पेलोड के स्पेक्ट्रो-पोलरिमेट्री को भी संचालित किया गया।

प्रारंभिक योजना इस पेलोड को पीएम के मिशन जीवन के दौरान लगभग तीन महीने तक संचालित करने की थी। LVM3 द्वारा सटीक कक्षा इंजेक्शन के परिणामस्वरूप चंद्र कक्षा में एक महीने से अधिक के संचालन के बाद पीएम में 100 किलोग्राम से अधिक ईंधन की उपलब्धता हुई। भविष्य के चंद्र मिशनों के लिए अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने और नमूना वापसी मिशन के लिए मिशन संचालन रणनीतियों को प्रदर्शित करने के लिए पीएम में उपलब्ध ईंधन का उपयोग करने का निर्णय लिया गया। SHAPE पेलोड को जारी रखने के लिए, पीएम को उपयुक्त पृथ्वी कक्षा में फिर से स्थापित करने का निर्णय लिया गया।

इस मिशन योजना को टकराव से बचने को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया था जैसे कि पीएम को चंद्रमा की सतह पर दुर्घटनाग्रस्त होने से रोकना या पृथ्वी के जीईओ बेल्ट में 36000 किमी और उससे नीचे की कक्षाओं में प्रवेश करने से रोकना। योजना के अनुसार, जब भी पृथ्वी अपने दृश्य क्षेत्र में होती है तो SHAPE पेलोड संचालित किया जाता है। इसके अलावा, 28 अक्टूबर, 2023 को सूर्य ग्रहण के दौरान SHAPE पेलोड का एक विशेष ऑपरेशन किया गया था। शेप पेलोड ऑपरेशन आगे भी जारी रहेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!