Chardham Yatra: चारधाम यात्रा मार्ग पर जगह-जगह तीर्थयात्रियों को रोके जाने सहित यात्रा के कथित कुप्रबंधन के विरुद्ध बुधवार को उत्तरकाशी में होटल एवं अन्य व्यवसायियों ने जुलूस निकला तथा विरोध-प्रदर्शन किया। होटल एवं अन्य व्यवसायियों ने नेशनल हाइवे पर पालीगाड़ में यमुना घाटी होटल एसोसिएशन के बैनर तले जुलूस निकाला और उत्तराखंड सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जुलूस प्रदर्शन में पालीगाड़ में रोके गए तीर्थयात्री भी शामिल हो गए और उन्होंने भी व्यवसायियों के साथ प्रदर्शन किया। होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष सोबन सिंह राणा ने कहा कि यमुनोत्री धाम की यात्रा शुरू हुए 6 दिन हो चुके हैं लेकिन अभी भी यात्रा मार्ग पर अव्यवस्थाएं फैली हुई हैं।

‘यात्रियों को करना पड़ रहा है लंबा इंतजार’

राणा ने दावा किया, ‘यमुनोत्री मार्ग पर जगह-जगह यात्रियों को गाड़ियों के अंदर 10-12 घंटे तक इंतजार करना पड़ रहा है। लंबे इंतजार के बाद उन्हें ट्रैफिक जाम का हवाला देते हुए आगे बढ़ने से मना किया जा रहा है। इससे तीर्थयात्रियों का आगे का कार्यक्रम खराब हो रहा है और इस कारण कई यात्री यमुनोत्री धाम की यात्रा किए बगैर ही लौट रहे हैं।’ राणा ने कहा कि मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को इस संबंध में तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए जिससे श्रद्धालु सुगमता से अपनी यात्रा कर सकें।

6 दिन के अंदर ही ध्वस्त हुए सारे रिकॉर्ड

बता दें कि इस बार गंगोत्री और यमुनोत्री धामों के दर्शन करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या ने यात्रा शुरू होने के पहले ही 6 दिनों में पिछले सालों के सभी रिकार्ड ध्वस्त कर दिए हैं। आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार को 15,630 श्रद्धालुओं ने यमुनोत्री के दर्शन किए जबकि गंगोत्री धाम में 11 मई को एक दिन में सर्वाधिक 18,973 तीर्थयात्री पहुंचे। धामों में अभूतपूर्व संख्या में श्रद्धालुओं के पहुंचने के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने अपने सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम को उत्तरकाशी में कैंप करने तथ गंगोत्री और यमुनोत्री में यात्रा इंतजामों की लगातार निगरानी करने को कहा है।

यूट्यूबर्स और ब्लॉगर्स की भी उमड़ी भीड़

मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने यात्रा मार्ग पर बगैर रजिस्ट्रेशन के चल रही बसों और अन्य गाड़ियों के मुद्दे पर परिवहन विभाग को ‘टूर आपरेटर’ के साथ बैठक करने के निर्देश दिए। चारधाम महापंचायत के एक सदस्य बृजेश सती ने कहा कि धामों में बड़ी संख्या में आ रहे लोगों में श्रद्धालुओं के साथ ही यूट्यूबर और ब्लॉगर बनाने वाले भी शामिल हैं, जिनके लिए मंदिरों में पूजा करना गौण है। पिछले दिनों यमुनोत्री में यात्रियों की संख्या बहुत बढ़ जाने के बाद पुलिस को श्रद्धालुओं से अपनी यात्रा रविवार को एक दिन के लिए टालने का अनुरोध करना पड़ा था।

अब तक लाखों लोग करवा चुके हैं रजिस्ट्रेशन

उधर, गढ़वाल आयुक्त विनय शंकर पांडेय ने श्रद्धालुओं के इतनी बड़ी संख्या में आने को उत्तराखंड का सौभाग्य बताया लेकिन कहा कि इसके साथ ही कुछ चुनौतियां भी होती हैं जिनसे निपटने के लिए हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 15 अप्रैल से 14 मई तक 4 धामों में ऑनलाइन 26,73, 519 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं जबकि हरिद्वार एवं ऋषिकेश में 8 मई से शुरू किए गए ऑफलाइन काउंटर के माध्यम से 1,42,641 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं। हालांकि, पांडेय ने बताया कि मुख्य सचिव की अध्यक्षता में सुबह हुई एक बैठक में यह बात भी सामने आयी कि बहुत से श्रद्धालु रजिस्ट्रेशन के दौरान दी गई तारीख से पहले ही चारधाम यात्रा में पहुंच गए जिससे धामों में तीर्थयात्रियों की संख्या बढ़ गई।

श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य जांच के पर्याप्त इंतजाम’

पांडेय ने कहा कि पिछले वर्ष यमुनोत्री धाम के कपाट खुलने वाले दिन 6,838 श्रद्धालु आए थे लेकिन इस बार यह संख्या दोगुनी होकर 12,193 पहुंच गयी। इसी प्रकार, केदारनाथ में पिछले साल कपाट खुलने के दौरान 18,335 श्रद्धालु आए थे जो इस साल बढ़कर 29,000 हो गयी। पांडेय ने चारधाम यात्रा शुरू होने के पहले 6 दिनों में ही 11 श्रद्धालुओं की मौत के संबंध में पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा कि राज्य सरकार ने जगह-जगह पर श्रद्धालुओं की स्वास्थ्य जांच के पर्याप्त इंतजाम किए हैं। अब तक यमुनोत्री में 59,158, गंगोत्री में 51,378, केदारनाथ में 1,26,306 व बदरीनाथ धाम में 39,574 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!