अम्बिकापुर: 15 फरवरी 2022 को सैनिक स्कूल अम्बिकापुर में पदरोहण समारोह कोविड-19 के दिषा-निर्देषों का पालन करते हुए सम्पन्न हुआ। सैनिक स्कूल की परम्परा के अनुसार कैडेटों में उत्तरदायित्व की भावना विकसित करने के लिए स्कूल में प्रतिवर्ष यह समारोह आयोजित किया जाता है। इसके लिए कैडेटों का चयन स्कूल में समग्र प्रदर्षन के आधार पर किया जाता है। परस्पर सहयोग, अनुशासन और नेतृत्व क्षमता के मानदण्डों पर खरे उतरने वाले तथा उत्तम शैक्षणिक पृष्ठभूमि वाले कैडेटों को ही स्कूल नेतृत्त्व हेतु चयनित किया जाता है।

इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि सैनिक स्कूल की प्राचार्य कर्नल मिताली मधुमिता थीं। सुसज्जित मंच पर मुख्य अतिथि प्राचार्य कर्नल मिताली मधुमिता तथा स्कूल के उप-प्राचार्य कमाण्डर तजिन्दर सिंह गिल द्वारा स्कूल कैडेट कैप्टन – कैडेट दुर्गेष पटेल, स्कूल कैडेट वाइस कैप्टन – कैडेट मोइनाक धर, स्कूल कैडेट एडजूटेन्ट – कैडेट अपूर्व कृष्ण मिश्रा, स्पोर्ट्स कैडेट कैप्टन – कैडेट अभिनव यादव, मेस कैडेट कैप्टन – कैडेट शुभम तिवारी, सीनियर अंडर ऑफिसर, एन.सी.सी. – कैडेट शुभम यादव तथा गर्ल्स कैडेट कैप्टन कैडेट अदिति त्रिपाठी को पद एवं बैज प्रदान किए गए। इसी के साथ तीन अन्य कैडेट पदाधिकारियों और स्कूल के आठ सदनों के लिए हाउस कैप्टन तथा हाउस वाइस कैप्टन को भी पद प्रदान किए गए।
प्राचार्य कर्नल मिताली मधुमिता ने कैडेटों को अपने पद का निर्वाह करते हुए जिम्मेदारी और संवेदनषीलता के साथ कार्य करने का संदेष दिया। उन्होंने कैडेटों को उनके कर्त्तव्यों से अवगत कराते हुए कहा कि उनके कन्धों पर स्कूल के अनुषासन के साथ-साथ कैडेटों में सहयोग की भावना पैदा करने की जिम्मेदारी भी है। इसके लिए उन्हें आत्मविष्वास और आत्मानुषासन के साथ कर्त्तव्य का निर्वाह करना होगा। नवनियुक्त कैडेट पदाधिकारियों को वरिष्ठ अध्यापक बी.के.पाण्डेय ने पद और कर्त्तव्य पालन की शपथ दिलाई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!