नई दिल्ली: 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है. चुनाव आयोग (EC) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके चुनाव की तारीखों की घोषणा की. जान लें कि एमपी, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार (Rajeev Kumar) ने कहा कि 5 राज्यों की 679 विधानसभी सीटों पर चुनाव होना है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि 5 राज्यों की 679 विधानसभी सीटों पर चुनाव होना है. मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़ वोटर्स हैं. राजस्थान में 5.25 करोड़ मतदाता हैं. छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़ मतदाता वोट करेंगे. मिजोरम में 8.25 लाख वोटर मतदान करेंगे. इन राज्यों में 60.2 लाख वोटर ऐसे हैं जो पहली बार वोट करेंगे.

राजीव कुमार ने कहा कि मिजोरम में 7 नवंबर को चुनाव होगा. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में मतदान होगा. पहला चरण 7 नवंबर और दूसरा चरण 17 नवंबर को होगा. राजस्थान में एक चरण में चुनाव होगा. यहां 23 नवंबर को चुनाव होगा. मध्य प्रदेश में 7 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को मतदान होगा. सभी 5 राज्यों के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे. सिर्फ छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होगा और बाकी 4 राज्यों में एक चरण में वोटिंग होगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने आगे कहा कि 5 राज्यों में 7.8 करोड़ महिला वोटर हैं. 23.6 नई महिला मतदाता इस बार वोट करेंगी. चुनाव आयोग ने सभी 5 राज्यों का दौरा किया. हमने पार्टी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की. पोलिंग सेंटर पर हर सुविधा होगी. वरिष्ठ नागरिक घर से वोट दे सकेंगे. 80 साल से ज्यादा उम्र के वोटर्स की संख्या 24.7 लाख है. कंट्रोल रूम से हर पोलिंग बूथ की निगरानी होगी. 1 लाख 77 हजार पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. वोटिंग के 2 दिन पहले प्रचार थम जाएगा.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!