अंबिकापुर/बलरामपुर। छत्तीसगढ़ झारखण्ड सीमा में परिवहन विभाग के चेक पोस्ट में ट्रक चालकों से लाठी के बल पर उगाही की जा रही है। इसके लिए लाठी लेकर कर्मचारियों के साथ गुंडे तैनात हैं। रुपये नहीं देने पर वाहन चालकों के साथ गाली गलौच और मारपीट करने की धमकी दी जा रही है। मौके पर पहुंच कर जायजा लिया तो सामने आया कि यहां पहले आने वाले वाहनों से इंट्री फीस के नाम पर उगाही किया जाता था लेकिन अब यहां वाहन चालकों से गेट पास के नाम पर हर वाहन से 100 रुपये की उगाही की जा रही है, 100 रुपये उन वाहन चालकों से लिया जा रहा हैं जिन वाहन मालिकों ने महीने का 3000 हजार रुपये एक मुश्त जमा कर दिया है क्योंकि उनके वाहन संबंधित रूट से होकर नियमित रूप से चल रहें हैं लेकिन जिन्होंने एक मुश्त जमा नहीं किया है उनसे एक हजार एक बार में लिया जा रहा है और फिर गाडी में ओवर लोड, मैकेनिकल सहित अन्य के नाम पर जुर्माना वसूल किया जा रहा है। चेकपोस्ट में बाहरी लोगों की ड्यूटी दिन रात हमेशा रहता है और इन्हें विभाग के अफसरों ने उगाही के लिए रखा है।

लाठी के दम पर अवैध वसूली

सीजीएमपी न्यूज़ की टीम 18 जून क़ो दोपहर 2.30 बजे झारखण्ड छत्तीसगढ़ सीमा पर रामानुजगंज में स्थित आरटीओ चेकपोस्ट में पहुंची तो वहां चेकपोस्ट के बाहर दो लोग डंडा लेकर बैठे मिले। एक गुंडा खैनी मल रहा था…वहीं वहां पर एक किनारे पांच सात लाठी रखे हुए थे और वाहनो का लाइन लगाकर रखा गया था। वाहन चालकों के साथ खुलेआम गाली गलौच किया जा रहा है।

टोकन देते हैं फिर रख लेते हैं वसूली बाज

बलौदा बाजार से क्लिनकर लोडकर बिहार जा रहा ट्रक चालक प्रदीप जैसे ही चेकपोस्ट में पहुंचा और गाडी का दस्तावेज दिखाया तो उसे सब सही बताया गया लेकिन ज़ब उसने 100 रुपये का गेट पास का रसीद नहीं कटवाया तो उसे गाली देते हुए रोक दिया गया। चेकपोस्ट में अंदर काउंटर में बैठे व्यक्ति ने 100 रूपये लेकर गेट पास दिया तो बाहर लाठी लेकर बैठे व्यक्ति ने उस रसीद क़ो अपने पास रख लिया तब गाड़ी आगे बढ़ी।

सेटिंग है उनसे 100 वरना हजार से नीचे वसूली नहीं

पड़ताल में सामने आया कि इस रूट से हर रोज 700 के करीब ट्रक छत्तीसगढ़ से झारखण्ड, बिहार जाते हैं, इनमें दो सौ गिट्टी लोड हाईवा वाहन और 300 कलिंकर लोड ट्रक के अलावा दो सौ अन्य वाहन शामिल हैं। इनसे हर रोज गेट पास के नाम पर कुल 70 हजार एक दिन में उगाही किया जा रहा है और महीने में यह आकड़ा 21 लाख तक पहुंच जाता है। यह तो गेट पास से अवैध उगाही का हिसाब है, इसके अलावा मेकेनिकल सहित अन्य के नाम पर बिना रसीद काटे भी उगाही किया जा रहा है, उसे भी मिला दें तो एक दिन में यहां एक लाख तक की अवैध वसूली की जा रही है।

वन विभाग के बैरियर में भी उगाही

वाहन चालकों ने बताया कि आरटीओ चेकपोस्ट के अलावा यहां वन विभाग के बैरियर में भी वाहन चालकों से 50 रुपये हर ट्रक, टेलर सहित अन्य वाहनों से लिया जा रहा है। यहां आरटीओ, वन, खनिज, मंडी बोर्ड का भी बैरियर है लेकिन सभी बैरियर खुला रहता है। यहां अवैध वसूली की बात जगजाहिर है लेकिन इसके बाद भी कार्यवाही नहीं हो रही है जबकि वाहन मालिक कई बार प्रशासन के अफसरों से शिकायत भी कर चुके हैं।


सीधी बात ?

गुंडे नहीं दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी हैं
एसएल लकड़ा, आरटीओ, बलरामपुर
सवाल- आरटीओ चेकपोस्ट पर लाठी के दम पर वाहन चालकों से गेटपास के नाम पर उगाही किया जा रहा है?

जवाब- मै तो छुट्टी गया था अभी आया हूं।

सवाल- चेकपोस्ट आपके अधीन है, आप इसके जिम्मेदार अफसर हैं और उगाही लम्बे समय से चल रहा है?

जवाब- गेट पास के नाम पर नहीं लेना चाहिए, पता करता हूं।

सवाल- वहां पर गुंडे रखें गए हैं, लाठी से लैस रहते हैं?

जवाब- गुंडे नहीं वे हमारे दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी हैं तीन चार लोग हैं।

सवाल- चेकपोस्ट में तीन चार नहीं बल्कि सात आठ लोग हमेशा दबंगई दिखाते रहते हैं, जिनका सेटिंग नहीं है उनसे हजार रुपये तक वसूला जा रहा है?

जवाब- मुझे तो पता ही नहीं है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!