कुसमी/ कुंदन गुप्ता: ग्राम सामरी के हाट बाजार की जमीन पर भू-माफिया की नजर लग गई है। फर्जी कागजातों के सहारे जमीन पर लगातार कब्जा करने का प्रयास का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है। दबंगो द्वारा हाट बाजार वहाँ लगाने से भी मना किया जा रहा है। जिसकी शिकायत ग्रामीणों ने जिला स्तरीय शिविर सामरी में आवेदन देकर जाँच की माँग की गई है।

ग्राम सामरी के कुटकु स्थित हाट बाजार भूमि पर अवैध रूप से भूमाफियाओं द्वारा अधिकारियों से मिली-भगत करके फर्जी पट्टा बना लेने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है। जबकि उक्त भूमि पर हाट बाजार कई वर्षों पूर्व से दूर-दराज के व्यापारी अपनी दुकान लगते आ रहा है। भूमाफियाओं द्वारा हाट बाजार वहाँ लगने से रोक भी लगाई जा रही है। ग्रामीणों ने सामरी राजस्व निरीक्षक फूलचंद्र एक्का पर भी भूमाफ़ियाओ के दबाव में गलत सीमांकन का आरोप लगाया है। ग्रामीणों का कहना है की कुटकु स्थित हाट बाजार का कई एकड़ भूमि पर वर्षो से साप्ताहिक हाट व मेला लगता आया है। प्रत्येक वर्ष इसके लिए ग्राम पंचायत से बोली लगती आई है। ठेकेदार के माध्यम से प्रत्येक वर्ष यहां से लाखों की राजस्व की वसूली की जाती है। ग्रामीणों ने जिला स्तरीय शिविर सामरी में आवेदन देकर हाट बाजार की जमीन पर कब्जा करने के प्रयास करने वाले लोगों को चिन्हित कर कानूनी कार्रवाई की माँग की है।

उमा सिंह, तहसीलदार जिला स्तरीय शिविर में प्राप्त आवेदनों की सूची तैयार कर ली गई है। मामले में जाँचकर कार्यवाही की जाएगी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!