अम्बिकापुर: लोकसभा चुनाव में शत-प्रतिशत मतदान के लिए मतदाताओं को जागरूक करने जिले में मतदाता जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के तहत जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान अम्बिकापुर में स्वीप सरगुजा के अन्तर्गत मतदाताओं को जागरूक करने के उद्देश्य से मतदान जागरूकता से सबंधित शपथ एवं मेंहदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य छात्र-छात्राओं एव शहर वासियों को सक्रिय रूप से मतदान प्रक्रिया में भाग लेने हेतु प्रोत्साहित करना है। मतदाता जागरूकता मेंहदी प्रतियोगिता में प्रथम एवं द्वितीय वर्ष के समस्त छात्राध्यपकों एवं छात्राध्यपिकाओं और समस्त अकादमिक सदस्यों की उपस्थिति में शत-प्रतिशत मतदान हेतु छात्र छात्राओं को शपथ दिलाई गयी। मेंहदी प्रतियोगिता में छात्राध्यापकों ने स्लोगन और मतदाता जागरूकता प्रतीकों को प्रदर्शन किया। प्रथम वर्ष के 45 व द्वितीय वर्ष के 15 छात्राध्यपकों एवं छात्राध्यपिकाओं ने प्रतियोगिता में हिस्सा लिया । जिसमें प्रथम स्थान शैलजा केशरी (प्रथम वर्ष), द्वितीय स्थान वंदना चौहान (प्रथम वर्ष) और तृतीय स्थान उमा सिंह (द्वितीय वर्ष) छात्राध्यपिकाओं ने प्राप्त किये। स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाताओं को मताधिकार का महत्व बताते हुए मतदान अवश्य करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

इसी तरह जन शिक्षण संस्थान अंबिकापुर में भी स्वीप प्लान कमेटी सरगुजा के समन्वय से संस्थान में उपस्थित महिला प्रतिभागियों के मध्य मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत विविध गतिविधियां आयोजित की गई जिसमें मेहंदी प्रतियोगिता के साथ-साथ मजबूत लोकतंत्र की स्थापना में युवाओं की भूमिका विषय पर संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। जन शिक्षण संस्थान के निदेशक एम सिद्दीकी के द्वारा उपस्थित प्रतिभागियों को शत प्रतिशत मतदान हेतु संकल्प दिलाया गया।

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग एवं मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय छत्तीसगढ़ द्वारा मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के निर्देश दिए गए हैं जिसके तहत जिले मतदाताओं को मतदान के प्रति प्रेरित करने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!