अम्बिकापुर: कलेक्टर संजीव कुमार झा के निर्देशन तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. पीएस सिसोदिया के मार्गदशन में जून माह को मलेरिया रोधी माह के रूप में मनाया जा रहा है। जिसके अंतर्गत वेक्टर जनित रोगों के रोकथाम हेतु विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है।

जिला मलेरिया अधिकारी राजेश गुप्ता ने बताया कि मलेरिया उन्मूलन माह को ध्यान में रख कर जहाँ एक भी संभावित बुखार के मरीज का पता चलता है, उस क्षेत्र में तत्काल शिविर लगाकर सभी का मलेरिया जॉच किया जा रहा है। सभी विकासखण्डों में पहुंचविहीन क्षेत्रों तथा मलेरिया प्रभावित क्षेत्रों में शिविर का आयोजन किया जा रहा है। आम जनता को वेक्टर जनित रोगों से बचाव के लिये बैनर, पाम्पलेट, समूह बैठक, नूक्कड नाटक के माध्यम से मच्छरों के उत्पत्ति को रोकने हेतु स्वयं के द्वारा तथा सरकार द्वारा किये जाने वाले उपायों के बारे में बताया जा रहा है। मलेरिया के लक्षण होने पर तत्काल स्वास्थ्य संस्थाओं व मितानिनों से सम्पर्क कर जाँच कराने की सलाह दी जा रही है। पॉजिटिव्ह आने पर मलेरिया रोधी दवा का पूर्ण खूराक स्वास्थ्य कार्यकर्ता के निगरानी में दिया जा रहा है।

माईग्रेटरी मरीज होने पर तत्काल पूर्ण जानकारी लेकर सम्बंधित स्थानों पर रोकथाम एवं नियंत्रण का कार्य किया जा रहा है। हाट बाजारों में लगने वाले शिविर में भी मलेरिया जांच की जा रही है, पॉजिटिव्ह आने पर तत्काल उपचार किया जा रहा है। मलेरिया उन्मूलन कार्यकम के तहत मलेरिया मुक्त छत्तीसगढ अभियान के दो चरण सरगुजा जिले में पूर्ण हो गई है,जिसमें लगभग 1 लाख 67 हजार लोगों की जांच की गई जिसमें 14 लोगों को मलेरिया पॉजिटिव पाये जाने पर सम्पूर्ण जाँच उपचार किया गया। ततपश्चात् उस क्षेत्र में पुनः शिविर लगाकर मलेरिया जाँच किया गया। वर्तमान में सरगुजा जिले में 03 मलेरिया पॉजिटिव्ह थे, जो उपचार के पश्चात स्वस्थ्य हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!