पटना: राजधानी समेत प्रदेश में बीते दो दिनों से मानसून सक्रिय है। अगले तीन दिनों तक मानसून के प्रभाव से जिलों में झमाझम वर्षा के आसार हैं।पटना समेत 11 जिलों में गुरुवार को मूसलाधार वर्षा होने को लेकर मौसम विभाग की ओर से येलो अलर्ट व नौ जिलों में बहुत भारी वर्षा को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।वहीं, प्रदेश के अधिसंख्य स्थानों पर वज्रपात व मेघ गर्जन को लेकर चेतावनी जारी की गई है।बुधवार को पटना समेत 10 शहरों में वर्षा से मौसम सुहाना बना रहा है। वहीं, बीते 24 घंटों के दौरान उत्तरी व दक्षिणी भागों के 30 अलग-अलग स्थानों पर झमाझम वर्षा हुई।

किशनगंज जिले में सर्वाधिक वर्षा 170.0 मिमी दर्ज की गई, जबकि बुधवार को राजधानी में 8.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार मानसून, ट्रफ अंबाला, बरेली, फिरोजपुर, पटना, बलुरघाट होते हुए पूर्व दक्षिण की ओर मिजोरम तक प्रभावी है।वहीं, चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश से बिहार होते हुए उप हिमालय पश्चिम बंगाल होते हुए सिक्किम तक प्रभावी है। इसके प्रभाव से प्रदेश में तीन दिनों तक वर्षा की संभावना है। राजधानी समेत आसपास इलाकों में मंगलवार से मौसम मेहरबान है।

मौसम विभाग के अनुसार, मानसूनी रेखा बिहार के ऊपर से गुजर रही है। मानसून की सक्रियता के कारण अगले 24 से 48 घंटे के बीच मध्यम से भारी बारिश की संभावना है।इस बीच जलवायु परिवर्तन पर उच्च अध्ययन केंद्र डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के अनुसार, बुधवार को अधिकतम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस रहा। यह सामान्य से 4.1 डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस पर रहा। यह सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है।

मौसम विज्ञानी डॉ. ए सत्तार ने बताया कि अगले चार दिन के पूर्वानुमान की अवधि में आसमान में मध्यम से घने बादल छाए रह सकते हैं। सक्रिय मानसून के कारण इस अवधि में हल्की-हल्की वर्षा होने की संभावना है। अनेक स्थानों पर मध्यम वर्षा भी हो सकती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!