बलरामपुर।बलरामपुर पुलिस अधीक्षक राजेश अग्रवाल नेतृत्व में जिला बलरामपुर अंतर्गत 680 स्कूल व कालेजों में साइबर क्राइम एवं यातायात जागरूकता अभियान कार्यक्रम के माध्यम से एक ही दिन में करीब 25000 से अधिक छात्रगण को  साइबर काईम एवं यातायात संबंधी जानकारी दी गयी। गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की छत्तीसगढ़ हेड सोनल शर्मा द्वारा अधिकारिक तौर पर पुलिस अधीक्षक को  वर्ल्ड रिकार्ड प्रमाण पत्र एवं मेडल सौपा गया। साइबर काईम एवं यातायात जागरूकता अभियान के माध्यम से एक ही दिन में जिले के समस्त स्कूल कालेजों में जन जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर लगभग 25000 से अधिक छात्र-छात्राओं को साइबर क्राइम एवं यातायात संबंधी जानकारी देकर बलरामपुर पुलिस द्वारा  वर्ल्ड रिकार्ड बनाया गया ।

पुलिस महानिरीक्षक सरगुजा रेंज के मार्गदर्शन में पुलिस अधीक्षक राजेश अग्रवाल के नेतृत्व में व डॉ.डीएन. मिश्र, जिला शिक्षा अधिकारी के सहयोग से साइबर काईम एवं यातायात जागरूकता अभियान के अन्तर्गत आमजन को साईबर फ्राड से बचाने एवं यातायत नियमों की विस्तृत जानकारी देने के उद्ददेश्य से सम्पूर्ण जिले में संचालित करीब 680 निजी एवं शासकीय स्कूल एवं कालेजों में एक साथ एक ही दिन जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कर करीब 25,000 से अधिक छात्र-छात्राओं को जागरूक किया गया। जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत मैदानी क्षेत्रों के साथ-साथ दूरस्थ वनांचल एवं पहुंच विहीन क्षेत्रों में संचालित स्कूलो में पहुंचकर वर्तमान परिदृश्य में सबसे अधिक सामने आने वाले साइबर अपराध से संबंधित जानकारी, अपराधों के तरीके एवं उनसे रोकथम एवं बचाव के आसान तरीके के संबंध में समझाईश दिया गया।

छात्र-छात्राओं को ऑनलाईन साइबर फ्राड होने पर हेल्फ लाईन नंबर 1930 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज कराने एवं महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इसी प्रकार आमजन को यातायात के नियमों का पूर्णतः पालन करने तथा दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने, चार पहिया वाहन चलाने समय सीट बेल्ट का उपयोग करने तथा नशे की हालत में वाहन ना चलाने तथा यातायात संबंधी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई। पुलिस अधीक्षक द्वारा जिले में संचालित लगभग 680 स्कूल, कालेजों में स्कूलवार ड्यूटी चार्ट के माध्यम से पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों की ड्यूटी लगा कर प्रत्येक स्कूल कालेज में जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन कराकर बैनर पोस्टर लगाकर तथा सभी बच्चों को पाम्प्लेट वितरण कर जिले के करीब 25000 से अधिक छात्र-छात्राओं को एक ही दिन में जागरूक किया गया। जिसके लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्ड की छत्तीसगढ़ हेड सोनल शर्मा के द्वारा बलरामपुर पुलिस अधीक्षक राजेश अग्रवाल को वर्ल्ड रिकार्ड का प्रमाण पत्र एवं मेडल सौंपा गया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!