कुसमी/अम्बिकेश गुप्ता: नगर कुसमी के रिहायसी मार्ग पर बॉक्साईट परिवहन पर रोक लगाकर कई वर्षों से निर्मित बाई -पास सड़क से अवागमन चालू किए जाने की मांग कुसमी नगरवासियो के द्वारा किए जाने के बाद बलरामपुर कलेक्टर व एसपी ने कुसमी अनुभाग का निरिक्षण कर अनुभाग के अधिकारियो को कई सख्त निर्देश दिया हैं.

ज्ञात हों की बीते दिनों राजपुर – कुसमी मुख्य मार्ग पर बुधवार मध्यरात सड़क दुर्घटना में 40 वर्षीय कुसमी के चांदो निवासी अजय दुबे की मौत हो गई थीं। जो अपनी मोटरसाइकिल पर अपने कुसमी स्थित किराये के मकान की ओर निकलें थें. प्रत्यक्ष दर्शीयों ने अनुसार हिंडालको लिमिटेड के बॉक्साईट परिवहन में लगे अज्ञात ट्रक की ठोकर से उक्त व्यक्ति की मौत होना बताया गया. मामले में अज्ञात वाहन दुर्घटना को अंजाम देने के बाद से पुलिस गिरफ्त से बाहर हैं. अज्ञात वाहन को पुलिस द्वारा खोजबीन किया जाना बताया जा रहा हैं तथा पुलिस के प्रति नगरवासियो में नाराजगी व्यक्त हों रहीं हैं. इसके साथ ही मृतक के परिजनों को 10 लाख रूपये मुआवजा व हिंडालको के बीफार्म में स्थाई नौकरी दिए जाने की मांग रखी हैं।

नगरवासियो द्वारा बढ़ती दुर्घटना व भविष्य में ट्रेफिक व्यवस्था का ख्याल करते हुए असुरक्षित व उपेक्षित किए जाने का आरोप लगाते हुवें ज्ञापन में बताया था की कई वर्षों से हिंडालको लिमिटेड द्वारा जारी राशि से लोक निर्माण विभाग द्वारा बनाए गए बाई – पास सड़क से कुसमी नगर के बाहर बॉक्साइट परिवहन चालू किया जाए. उक्त मांगो पर ध्यान आकर्षित करते हुवें जिला प्रशासन हरकत में नजर आ रहीं हैं. शुक्रवार की शाम को बलरामपुर कलेक्टर रिमीजीयुस एक्का व एसपी लाल उमेद सिंह कुसमी अनुभाग के अमला के साथ दुर्घटना स्थल जा कर परिस्थितियों का जायजा लिया हैं. तथा उपस्थित लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को सड़क निर्माण कार्य में तेजी लाने सहित दुर्घटना स्थल पर डामरीकरण कर अव्यस्थाओ को दूर कर राहगीरों को निजात दिलाने सख्त आदेश दिया हैं.

इसके साथ ही कुसमी तहसीलदार शशिकांत दुबे को बाई – पास सड़क से बॉक्साईट परिवहन चालू किए जाने का आदेश देते हुवें कहा हैं की निर्मित बाई-पास सड़क से गुजरने वाले मोड़ व पतले स्थान पर चौड़ीकरण की जाए. नपाई करके शासकीय जमीन को निकाला जाए जिससे ट्रकों को आवागमन में परेशानी न हों. एवं मुख्य – मुख्य स्थानों में सीसी टीवी लगाई जाए. जिससे वाहनों की मॉनिटारिंग भी की जा सकें.

चक्का जाम कर अपनी मांगो पर अड़े कुसमीवासियों को मिला आश्वासन

वहीं रविवार तक मांगो के लिए सौपे गए ज्ञापन का कई मांगो पर ध्यान नहीं दिए जाने तथा आरोपी चालक व वाहन के नहीं पकड़े जाने से नाराज नगर वाशियों ने रविवार सुबह से बॉक्साईट परिवहन में लगे ट्रकों को रोक कर प्रशासनिक जिम्मेदार अधिकारीयों द्वारा केवल बाई – पास सड़क से बॉकसाईट परिवहन के लिए पहल किया जाना तथा मृतक के परिजनों को मुआवजा व ठोकर मारकर भागने वाले वाहन को नहीं पकडे जाने व राजपुर – कुसमी सड़क निर्माण कार्य में तेजी नहीं लाने पर मजबूर / विवश होकर चक्का जाम कर दिया गया इस दौरान जरुरी सेवाओं को बाधित नहीं किया गया. चक्का जाम करने बैठें नगरवासियो के बिच एसडीएम अनमोल विवेक टोप्पो, एसडीओपी रितेश चौधरी, तहसीलदार शशिकांत दुबे, थाना प्रभारी कुसमी एसआई कोमल तिग्गा ने चक्का जाम स्थल पहुंचकर तुरंत समझाइश देते हुए सभी मांगों पर कार्यवाही किए जाने का पूरा आश्वासन दिया तथा 10 दिनों में सभी मांगो को पूरी करने की बात कही तथा दो घंटे में चक्का जाम को समाप्त हुवा.

दुर्घटना स्थल में सड़क हुआ डामरी करण, चौडीकरण भी जारी

गुस्सा नगर वासियों के मांगों पर अमल करते हुए रविवार को ही जिला प्रशासन के आदेश पर लोक निर्माण विभाग v राजपुर – कुसमी सड़क निर्माण का कार्य कर रहे ठेकेदार पर कसावट कसटे हुए रविवार शाम तक ही दुर्घटना स्थल पर छोड़े गए सड़क का डामरीकरण करा दिया गया. नगर के बाहर बनाई गई मिनी बाई – पास सड़क कई वर्ष पूर्व ही बनाया गया हैं पर आज तक बॉक्साईट परिवहन का आवागमन चालू नहीं हों सका था. हिंडालको लिमिटेड सामरी द्वारा सुविधाओ का ख्याल करते हुवें ट्रकों के अवागमन के लिए राशि लोक निर्माण विभाग को जारी कर बाईपास सड़क निर्माण हेतु सहयोग दी गई. पर बिना सही प्रांकलन के सड़क निर्माण कार्य अधूरा किये जाने सहित कई तरह का आरोप अब-जब मिनी बाई पास सड़क पर बॉक्साइट परिवहन में लगे ट्रकों को आवागमन के लिए पहल किया जाने के बाद उठने लगी हैं. फिलहाल बॉक्साइट परिवहन में लगे ट्रकों को बाई-पास सड़क से निकाला जाना शुरू किया गया हैं. तथा तहसीलदार, पटवारी व पुलिस कि दल बल में चौड़ीकरण का कार्रवाई भी रविवार से शुरू कर दिया गया हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!