अम्बिकापुर: कलेक्टर कुंदन कुमार ने मंगलवार को जिला पंचायत सभाकक्ष में जिला स्तरीय पुनरीक्षण समिति (डीएलआरसी) एवं जिला स्तरीय स्तरीय सलाहकार समिति (डीएलसीसी) की बैठक ली। डीएलसीसी की बैठक में विभिन्न बैंकों के जमा अग्रिम एवं सी.डी. रेशियो पर चर्चा तथा वार्षिक साख योजना की उपलब्धि की समीक्षा की गई। कलेक्टर ने सभी बैंकों को सी.डी. रेशियो बढ़ाने और इस पर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी बैंक प्राथमिकता के साथ मुद्रा लोन पर काम करें।

कलेक्टर कुंदन ने विधानसभा निर्वाचन के संबंध में कहा भारत निर्वाचन आयोग द्वारा बैंकों पर कड़ी निगरानी रखे जाने निर्देशित किया गया है। उन्होंने बताया कि निर्वाचन लडने वाले अभ्यर्थी का पृथक से जीरो बैलेंस खाता खोला जाएगा और उसकी लेन-देन की जानकारी भी दी जाएगी। आदर्श आचार संहिता लागू होते ही बैंकर्स सभी तरह के कैश ट्रांजेक्शन पर नजर रखें, असामान्य रूप से कैश का ट्रांजेक्शन के विषय में पता चलने पर रिकार्ड रखें तथा तत्काल जानकारी निर्वाचन कार्यालय को प्रेषित करें। सभी बैंक इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी से समन्वय के साथ कार्य करें। यूपीआई ट्रांसेक्शन से सम्बंधित जानकारी भी रखें।


बैठक में पिछली बैठक की कार्यवाही, वार्षिक साख की कार्यवाही की पुष्टि, वार्षिक साख योजना की उपलब्धि की समीक्षा, विभिन्न शासकीय योजनाओं जैसे एनआरएलएम, एनयूएलएम, पीएमईजीपी, एमएमव्हाइएसव्हाई, आदिवासी स्वरोजगार योजना, अंत्योदय स्वरोजगार योजना की समीक्षा की गई। इसके साथ ही प्रधानमंत्री जनधन योजना सामाजिक सुरक्षा योजनाओं, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की समीक्षा की गई। इसके साथ ही डीएलसीसी की बैठक में “घर-घर केसीसी अभियान“ की जानकारी ली गई तथा कृषि सम्बन्धी योजनाओं, एमएसएमई आदि के सम्बंध में चर्चा की गई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!