हेल्थ डेस्क: गर्मी के मौसम में बाजार बेल खूब मात्रा में पाया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसको गर्मी का फल भी कहते हैं. बेल की तासीर ठंडी होती है. इसलिए यह बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. इसका स्वाद काफी अच्छा होता है. लेकिन क्या आपको पता है कि बेल का शरबत भी आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. बेल का शरबत आपकी बॉडी को हेल्दी और फिट रखता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि बेल पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं?

बेल का शरहत पीने के फायदे

– इम्यूनिटी होती है मजबूत

बेल के शरबत में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो आपकी बॉडी को ठंडक प्रदान करते हैं. और आपकी इम्यूनिटी को भी मजबूत रखने का काम करते हैं. वहीं अगर आप गर्मी में रोजाना बेल का शरबत पीते हैं तो आपका खून भी साफ होता है.

वजन होता है कम

बेल का शरबत पीने से बॉडी का वजन कम होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि बेल में फाइबर काफी मात्रा में होता है. इसे पीने के बाद आपको काफी राहत मिलती है और आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है जिसकी वजह से आपको बार-बार भूख नहीं लगती है. वहीं आपको कब्ज और पेट में भारीपन का भी एहसास नहीं होता है. इसलिए गर्मी में आपको इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

बीपी रहता है कंट्रोल

हाई बीपी के मरीजों के लिए बेल का शरबत बहुत ही फायदे होता है. क्योंकि इसमें कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने वाले गुण होते हैं. वहीं बॉडी में पानी की कमी भी दूर होती है.

डायबिटीज के लिए फायदेमंद

बेल का शरबत वैसे को कई तरह से फायदेमंद होता है लेकिन यह ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करने में मददगार होता है. क्योंकि इसमें इसमें चीनी का इस्तेमाल नहीं किया जाता है इसलिए यह डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!