सूरजपुर; शासकीय रेवती रमन मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय, सूरजपुर में नये उद्यमियों एवं छात्र-छात्राओं को नवीन उद्योग स्थापना एवं स्वरोजगार अपना ने के लिए प्रोत्साहन हेतु विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए एक दिवसीय उद्यमिता जागरूकता शिविर का आयोजन जिला प्रशासन के तत्वाधान में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र द्वारा किया गया, जिसमें शासकीय रेवती रमन मिश्र स्नातकोत्तर महाविद्यालय, शासकीय नवीन कन्या महाविद्यालय, आई0टी0आई0, वेटनरी पॉलिटेक्निक और शासकीय पॉलिटेक्निक, सूरजपुर की छात्र-छात्राओं को पीपीटी के माध्यम से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना और आद्योगिक नीति के संबंध में जानकारी चार्टर्ड एकाउण्टेंट, अरिहंत बोथरा और विभागीय अधिकारियों द्वारा विस्तार से दिया गया । 

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित विधायक प्रेमनगर  भूलन सिंह मरावी ने संबोधन में कहा कि विजन 2047 के अंतर्गत भारत को विकसित बनाने के लिए विकसित सूरजपुर और विकसित छत्तीसगढ़ के सपने को साकार करना होगा । सभी को लक्ष्य बना कर मेहनत करने की जरूरत है और नौकरी की तलाश न कर स्वरोजगार अपना कर स्वयं मालिक बने। सूरजपुर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष  कलवंत गोयल द्वारा उद्योग को बढ़ावा देने की बात कही गयी । संभागीय उद्योग संघ के पदाधिकारी  बी0एस0 कटलारिया ने कहा कि उद्योग स्थापित करने के लिए आत्मविष्वास, लक्ष्य का निर्धारित, अनुशासन, सकारात्मक विचार, कुशल प्रबंधन की कला, दृढ़ संकल्प, प्रतिबद्वता, रचनात्मक सोच, समय प्रबंधन, सीखने की इच्छा, जूनून और चुनौतियों को सामना करने लिए सक्षम होना आवश्यक है । महाविद्यालय के जनभागीदारी अध्यक्ष  यशवंत सिंह द्वारा अपने कैरियर को ध्यान में रखते हुए लक्ष्य अनुरूप मेहनत करने की बात कही गयी ।

इस स्वावलंबन शिविर में चार्टर्ड एकाउण्टेंट  अरूण गुप्ता, गोयल, हिमांशु अग्रवाल, सफल उद्यमी सुचेन्द्र जैन,  जे0पी0राजवाड़े, विवके अग्रवाल, एल0डी0एम0  आनंद मिंज, महाविद्यालय के प्राचार्यश्री एच0एन0 दुबे, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र,  टी0तिग्गा, प्रबंधक- जय सिंह राज, अवधेश कुमार कुशवाहा,  शिवनाथ सिंह खुशराम आदि उपस्थित थे । कार्यक्रम का संचालन दिव्यादित्य सिन्हा एवं आभार प्रदर्शन प्राध्यापक  चन्द्रभूषण मिश्रा द्वारा किया गया है ।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!