{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":false,"containsFTESticker":false}

सूरजपुर: शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय देवनगर विकासखंड रामानुज नगर जिला सूरजपुर में शाला प्रबंधन विकास समिति (SMDC) की बैठक आयोजित की गई।इस अवसर पर शाला प्रबंधन विकास समिति के नवनियुक्त अध्यक्ष  बाबूलाल प्रजापति, विकासखंड रामानुजनगर की जनपद उपाध्यक्ष  दीपक गुप्ता, मंडल अध्यक्ष  राम शिरोमणि साहू उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम मां सरस्वती की प्रतिमा के सम्मुख दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की गई।कार्यक्रम की शुरुआत में SMDC के कोषाध्यक्ष प्रेम दास गुप्ता द्वारा समिति के सम्मुख निम्न प्रस्ताव रखा गया जिसमें शाला  से शत प्रतिशत प्रवेश सुनिश्चित करना, नव प्रवेशी छात्र छात्राओं को नि:शुल्क के पाठ पुस्तक का वितरण। कक्षा नवमी की पात्र छात्राओं को नि:शुल्क  साइकिल वितरण एवं छत्तीसगढ़ शासन के मनसा अनुरूप विद्यालय परिसर पर  फलदार एवं छायादार पौधों का वृक्षारोपण इत्यादि रहा।समित के सदस्यों के सम्मुख रखे गए प्रस्ताव पर विचार विमर्श करके सर्वसम्मति से प्रस्ताव पर अपनी सहमति दी।

उद्बोधन के क्रम में सर्वप्रथम मंडल अध्यक्ष राम शिरोमणि साहू द्वारा कहा गया विद्यालय में विभिन्न प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रयास करेंगे  उद्बोधन की अगली कड़ी में शाला प्रबंधन विकास समिति के अध्यक्ष जी द्वारा विद्यालय में मांग अनुरूप मरम्मत एवं बाउंड्री वॉल को जुड़वाने पर , एवं विद्यालय की मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आश्वासन दिया गया जनपद पंचायत के उपाध्यक्ष दीपक गुप्ता जी द्वारा उद्बोधन के क्रम में विद्यालय की मूलभूत आवश्यकताओं एवं बाउंड्री वॉल को पूरा करना एवं मरम्मत हेतु प्रयास करने की बात कही गई ।

संस्था में पदस्थ व्यावसायिक प्रशिक्षक दिनेश कुमार प्रजापति ने व्यावसायिक शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि हुए कहा कि व्यवसायिक शिक्षा वह शिक्षा होती है जिसके द्वारा किसी खास विषय या क्षेत्र में महारत हासिल की जाती है। यह कौशल प्रशिक्षण की शिक्षा होती है । बिना व्यावहारिक ज्ञान के केवल किताबी ज्ञान से आप कोई भी काम कुशलता से नहीं कर सकते।  ये दुनिया हुनरदार लोगो को ही पूछती है। पहले माँ-बाप अपने बच्चों को डाक्टर इंजीनियर ही बनाना ही पसंद करते थे, क्योकि केवल इसी क्षेत्र में रोजगार के अवसर सुनिश्चित हुआ करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। प्रशिक्षण और कुशलता हमारे करियर रूपी ट्रेन का इंजन है, जिसके बिना हमारी जिन्दगी की गाड़ी चल ही नहीं सकती, इसलिए अगर जीवन में आगे बढ़ना है, सफल होना है, स्कील्ड तो होना ही पड़ेगा।

उद्बोधन  की अंतिम क्रम में विद्यालय की प्राचार्य  एस .पी. निषाद द्वारा विद्यालय से संबंधित विभिन्न जानकारियां दी गई विद्यालय में अध्ययन अध्यापन के लिए अतिरिक्त कक्ष एवं बाउंड्री वॉल को पूर्ण करने , प्राचार्य द्वारा विगत वर्ष की परीक्षा परिणाम पर चर्चा का आगामी बोर्ड परीक्षा में और अच्छे परिणाम लाने का प्रयास किया जाएगा कोई भी छात्र छात्रा ड्रॉप आउट नहीं रहेंगे सभी का प्रवेश सुनिश्चित करना जाति निवास के लक्ष्य को पूर्ण करने एवं छत्तीसगढ़ शासन द्वारा चलाई गई विभिन्न योजनाओं को विद्यालय में पूर्णतया क्रियान्वित करने  की बात कही गई।

जनप्रतिनिधियों द्वारा पात्र कक्षा नवमी की छात्राओं को तिलक लगाकर मिठाई खिलाकर नि:शुल्क साइकिल वितरण किया गया , एवं कार्यक्रम की अंतिम कड़ी में छत्तीसगढ़ शासन के  आदेशानुसार विद्यालय परिसर पर फलदार एवं छायादार पौधों का जन प्रतिनिधियों ,शिक्षकों एवं छात्र-छात्राओं द्वारा वृक्षारोपण किया गया।इस अवसर पर विद्यालय के व्याख्याता रमेश कुमार प्रजापति ,  प्रेम दास गुप्त,किरण उपाध्याय ,योगिता शर्मा,  सुजाता राठौर, मालती टंडन ,  प्रतिष्ठा गुप्ता, प्रेमा , संजय कुमार कश्यप , भृगुनाथ राम, धर्मेंद्र कुमार बरेठ, विजेंद्र सिंह ,शंभू नाथ मिंज, व्यावसायिक प्रशिक्षक आदित्य दुबे एवं  दिनेश कुमार प्रजापति एवं सहायक शिक्षक  उमाकांत मिश्रा , पुशनाथ पन्ना,  विजय कुमार कुर्रे ,एवं समस्त स्टाफ उपस्थित थे l

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!