कोरिया: कोरिया जिले में अपराध, कानून व्यवस्था और शांति की स्थिति को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से पुलिस अधीक्षक सूरज सिंह परिहार के निर्देश पर रविवार को थाना पटना क्षेत्र में तड़के सुबह अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक कोरिया के नेतृत्व में व्यापक कॉम्बिंग गश्त कराया गया। जिसमें पुलिस अनुविभागीय अधिकारी बैकुंठपुर, उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय, उप पुलिस अधीक्षक अजाक, थाना प्रभारी बैकुंठपुर, चरचा, पटना, सोनहत समेत पुलिस अधीक्षक कार्यालय, रक्षित केंद्र, साइबर सेल समेत समस्त थाना के स्टाफ सम्मलित रहे। इस गश्त का मुख्य उद्देश्य अपराधियों पर नज़र रखना, गुण्डा/निगरानी बदमाश की चेकिंग, गिरफ्तारी वारंट की तामिली, संदिग्ध गतिविधियों को रोकना, दूसरे क्षेत्रो से आकर भेष बदलकर संदिग्ध बदमाशों को चेक करना और सुरक्षा व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ बनाना था।

गश्त के दौरान कोरिया पुलिस ने विभिन्न संवेदनशील और भीड़भाड़ वाले इलाकों ग्राम कुडेली, बुढ़ार, छिंदिया, रनई, डुमरिया, चम्पाझर, गिरजापुर, कटकोना, पंडोपारा समेत पटना शहर में व्यापक रूप से भ्रमण किया। पुलिस दल ने सभी प्रमुख स्थानों का निरीक्षण किया और वहां पर उपस्थित संदिग्ध व्यक्तियों की पहचान कर उन्हें पकड़कर थाना लाया गया साथ ही इस अभियान के अंतर्गत, पुलिस ने गुंडा और निगरानी बदमाशों की गतिविधियों, उनके रहन-सहन और गुजर-बसर की जाँच भी की गई एवं उन्हें थाना लाकर उनकी परेड लिया जाकर हिदायत देकर छोड़ा गया, ताकि कोई भी असामाजिक तत्व शहर की शांति भंग न कर सके। इसके अतिरिक्त स्थानीय नागरिकों से भी बातचीत की गई, जिससे जनता का पुलिस के प्रति विश्वास और अधिक बढ़ सके और वे अपराध की रोकथाम में सहयोग कर सकें। उक्त गश्त के दौरान मुसाफिर, किरायेदारों की चेकिंग की गई, जिसमे यह देखा गया कि कोई ऐसा व्यक्ति तो निवासरत नहीं है जो किसी अपराध में संलिप्त है और फरारी काट रहा है।

इस विशेष कॉम्बिंग गश्त के दौरान, पुलिस ने गैरकानूनी गतिविधियां पाए जाने पर अपराधी एवं संदिग्ध लोग (101 लोगो) को पकड़कर थाना लाया गया, जिनमे से 12 लोगो के विरुद्ध आबकारी एक्ट, 01 व्यक्ति के विरुद्ध NDPS एक्ट, 46 लोगो के विरुद्ध संदिग्ध परिस्थिति में घूमते पाए जाने पर 128 BNSS, निरंतर आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहने वाले 34 आदतन अपराधियों के विरुद्ध 129 BNSS के तहत कार्यवाही भी किया गया है। इसके अतिरिक्त 01 स्थाई वारंटी, 03 गिरफ्तारी वारंटी को भी पकड़ा गया है। गश्त के दौरान पुलिस द्वारा अन्य जिले / प्रदेशो के संदिग्ध व्यक्ति पाए जाने पर 20 संदिग्ध व्यक्तियों का SSRoll तैयार कर उसे उस थाने को भेजा गया है, जहां वह रहता है. इसका फ़ायदा यह होता है कि बाहरी बदमाशों को पुलिस अपराध करने से पहले ही पकड़ सकती है।

कोरिया पुलिस ने उन जगहों पर भी विशेष ध्यान दिया, जहाँ अवैध गतिविधियों की आशंका हो सकती थी, जैसे कि सुनसान गलियाँ, बंद मकान, और अन्य संदिग्ध ठिकाने। पुलिस ने यह सुनिश्चित किया कि इन स्थानों पर कोई अप्रिय घटना न हो और हर तरह की अवांछित गतिविधियों को समय रहते रोका जा सके, त्यौहार के समय इस गश्त जी उपयोगिता और बढ़ जाती है। इस गश्त के परिणामस्वरूप, कोरिया पुलिस ने अपराधियों पर एक मजबूत संदेश भेजा कि कानून के दायरे में किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधि को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यह गश्त न केवल अपराधियों के लिए चेतावनी थी बल्कि शहर के आम नागरिकों के लिए एक आश्वासन भी था कि उनकी सुरक्षा के लिए पुलिस हर संभव प्रयास कर रही है। इस प्रकार के अभियान भविष्य में भी समय-समय पर चलाए जाएंगे ताकि कोरिया जिले में कानून व्यवस्था को और अधिक सुदृढ़ किया जा सके और नागरिकों को एक सुरक्षित वातावरण प्रदान किया जा सके।

कोरिया पुलिस ने यह सख्त निर्देश दिया है कि किसी भी व्यक्ति द्वारा अपने घर पर किरायेदार रखा गया है तो उसका चरित्र सत्यापन अनिवार्य रूप से करा लिया जाये। इसके अतिरिक्त, जिले या शहर में आने वाले मुसाफिर, फेरी वाले, मूर्तिकार एवं अन्य बाहरी व्यक्तियों को संबंधित थाने में अपना पहचान पत्र और अन्य आवश्यक जानकारी जमा कराना अनिवार्य है। इसी प्रकार, होटल, ढाबा और अन्य स्थानों पर रुकने वाले प्रत्येक व्यक्ति से उनका पहचान पत्र लेकर रजिस्टर में उसकी पूरी जानकारी नोट की जाये एवं उसके पहचान पत्र सुरक्षित रखा जाए, औचक निरीक्षण के दौरान यदि किसी व्यक्ति की पहचान पत्र नहीं पाया जाता है, तो होटल या ढाबा मालिक एवं मैनेजर के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। पुलिस ने यह भी कहा कि सुरक्षा के इन उपायों को सख्ती से लागू किया जाएगा, ताकि शहर में कानून व्यवस्था बनाए रखने और नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

गौरतलब है कि पुलिस अधीक्षक कोरिया के निर्देश पर दिनांक 20 सितम्बर 2024 को थाना चरचा क्षेत्र में तड़के सुबह व्यापक कॉम्बिंग गश्त का आयोजन किया गया था। इस गश्त में भी जिले के 100 से अधिक अधिकारी और कर्मचारी शामिल हुए थे, उक्त गश्त में 50 संदिग्ध व्यक्तियों को पकडकर थाना लाया गया था। जिनमे से 03 व्यक्तियों पर आबकारी एक्ट, 06 पर 170 BNSS, 16 पर 128 BNSS और 02 आदतन अपराधियों पर 129 BNSS के तहत कार्यवाही की गई थी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!