नई दिल्ली: अरब सागर में उठा बिपरजॉय चक्रवात आज देर रात गुजरात, सौराष्ट्र और कच्छ के कई तटीय इलाकों से टकराएगा। इस चक्रवात तूफ़ान से भारी नुकसान की आशंका है। इसी वजह से तटीय इलाकों में भारी बारिश और हवाएं चलने की आशंका जाहिर की गई है। इन इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि तूफ़ान थोड़ा कमजोर पड़ा है, लेकिन एतिहातन सभी सावधानी बरती जा रही हैं। मौसम विभाग ने बताया है कि इस चक्रवात का असर सिर्फ गुजरात और महाराष्ट्र तक ही सीमित नहीं रहेगा।

आज दिल्ली में हो सकती है बारिश

IMD ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि बिपरजॉय चक्रवात की वजह से अगले चार-पांच दिनों तक तेज हवाएं पूर्व की ओर बढ़ेंगी। इन हवाओं की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा होने का अनुमान है। इससे इससे दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में वर्षा हो सकती है। वहीं बुधवार शाम को दिल्ली-एनसीआर के मौसम में परिवर्तन देखने को मिला था। तेज हवाओं की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की गई थी। इसके साथ ही गुरुवार सुबह भी आसमान में बादल छाए रहे थे। स्काईमेट वेदर के अनुसार बिपरजॉय के प्रभाव की वजह से दिल्ली में आज गुरुवार और शुक्रवार को हल्की बारिश की संभावना है।

राजस्थान में भी बारिश का अलर्ट जारी

राजस्थान में मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान बिपरजॉय की वजह से तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। इसकी वजह से विभाग ने कई इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं उत्तर प्रदेश, बिहार झारखंड और ओडिशा के कई इलाकों में तापमान में बढ़ोतरी की चेतावनी जारी की गई है। इसके साथ ही इन राज्यों में तेज गर्म हवाएं चलने की भी संभावना है। इसके अलावा उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!