नई दिल्ली: कर्नाटक विधानसभा चुनाव की तारीख जैसे-जैसे पास आ रही है, भाजपा और कांग्रेस में वार पलटवार की राजनीति लगातार तेज हो रही है। इस बीच आज भाजपा कर्नाटक चुनाव (Karnataka Election 2023) के लिए अपना घोषणापत्र (विजन डॉक्यूमेंट) जारी कर सकती है। भाजपा के इस घोषणापत्र में कई बड़ी चीजों पर फोकस हो सकता है।


भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP national president JP Nadda) आज बेंगलुरु में कर्नाटक चुनाव के लिए पार्टी का विजन डॉक्यूमेंट जारी करेंगे। कांग्रेस पार्टी पहले ही अपने पांच प्रमुख चुनावी गारंटियों की घोषणा कर चुकी है। अब सभी लोगों की निगाहें भाजपा के घोषणापत्र पर है।

कर्नाटक में दोबारा सरकार बनाने के लिए भाजपा अपने घोषणापत्र में महिलाओं पर फोकस कर सकती है। कांग्रेस द्वारा गृह लक्ष्मी और गृह योजना जैसी योजनाओं की घोषणा किए जाने के बाद, अब माना जा रहा है कि भाजपा भी महिलाओं को लाभ देने वाले कार्यक्रमों की घोषणा करेगी।शहरी नियोजन के साथ भाजपा स्टार्ट-अप को बढ़ाने के लिए नई योजनाओं की भी घोषणा कर सकती है। वहीं, पहली दफा वोटिंग कर रहे युवा मतदाताओं पर भी भाजपा आंख लगाए बैठी होगी। इसके लिए पार्टी रोजगार बढ़ाने के लिए नई योजनाएं ला सकती है।भाजपा अपने विजन डॉक्यूमेंट में उन सभी योजनाओं को ला सकती है, जिससे वो बेरोजगारी के मुद्दे का हल निकाल सके। कांग्रेस की युवा निधि योजना का मुकाबला करने के लिए किसी योजना की घोषणा की उम्मीद है। युवा निधि के तहत कांग्रेस राज्य में स्नातक और बेरोजगारों को 3000 रुपये प्रति माह देगी।

वहीं, फसल ऋण माफी, सब्सिडी, स्वयं सहायता समूहों के लिए ऋण कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन्हें भाजपा अपने चुनावी वादों की सूची में शामिल कर सकती है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!