कोरबा: विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर देशभर में रक्तदान कर लोगों को जागरूक किया जा रहा हैं। इसी क्रम में कोरबा जिला कलेक्टर संजीव कुमार झा ने शिविर में पहुंचकर खुद ही रक्तदान कर आम लोगों को रक्तदान के लिए प्रेरित किया। खून की कमी के कारण किसी की मौत ना हो। इसे लेकर 14 जून को पूरे विश्व में रक्तदान दिवस मनाया जा रहा हैं। इस मौके पर कोरबा कलेक्टर ने बताया कि लोग कई प्रकार की भ्रांतियों के कारण रक्तदान करने में डरते हैं, जबकि रक्तदान से ना केवल दूसरों का जीवन बचाया जा सकता हैं, बल्कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए रक्तदान को काफी फायदेमंद माना गया हैं। कलेक्टर श्री झा ने आम लोगों से साल में कम से कम दो बार रक्तदान करने अपील की।

छत्तीसगढ़ में खून की कमी और सड़क दुर्घटनाओं में समय पर खून नही मिलने के कारण हर साल सैकड़ों लोगों की मौत हो जाती हैं। शासन-प्रशासन और सामाजिक संगठनों के जागरूकता अभियान के बावजूद लोग रक्तदान करने से डरते हैं। ऐसे में विश्व रक्तदान दिवस पर कोरबा कलेक्टर संजीव कुमार झा ने कलेक्टोरेट में ही रक्तदान शिविर लगाने का आदेश देने के साथ ही सभी अधिकारी/कर्मचारियों को रक्तदान करने की अपील की। कलेक्टर कार्यायल में अधिकारी/कर्मचारियों के साथ ही आम लोग रक्तदान करने के लिए कतार में खड़े थे।

दोपहर 12 बजें के लगभग कलेक्टर संजीव कुमार झा शिविर में पहुंचे और उन्होने खुद भी रक्तदान किया। कलेक्टर के साथ कोरबा जिला नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पांडेय ने भी रक्तदान कर आम लोगों को जागरूक किया। कलेक्टर ने बताया कि किसी के जीवन बचाने के लिए किया गया रक्तदान को महादान कहा गया हैं। इसलिए हर व्यक्ति को रक्तदान के लिए आगे आना चाहिए। कलेक्टर संजीव कुमार झा ने बताया कि आज भी कई तरह की भ्रांतियों के कारण लोग रक्तदान करने से बचते हैं। जबकि ऐसा कुछ भी नही हैं, मेडिकल साइंस में रक्तदान को काफी फायदेमंद बताया गया हैं। इसलिए साल में कम से कम दो बार रक्तदान जरूर करना चाहिए, ताकि ब्लड बैंक में पर्याप्त मात्रा में खून का स्टोरेज होने से गंभीर मरीजों की जान बचाई जा सके।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!