झारखंड: झारखंड के CM चंपाई सोरेन ने इस्तीफा दे दिया है। उन्होंने अपना इस्तीफा राजभवन को भेज दिया है। हेमंत सोरेन फिर झारखंड के मुख्यमंत्री बनेंगे। वह राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन से मिलने के लिए निकले हैं। हेमंत सोरेन राज्यपाल से शपथ ग्रहण के लिए समय मांगेंगे। आज रांची में सीएम हाउस में विधायक दल की बैठक में ये फैसला लिया गया कि हेमंत सोरेन फिर से मुख्यमंत्री पद संभालेंगे।

बतादें कि 31 मार्च को हेमंत सोरेन को गिरफ्तार किया गया था. गिरफ्तारी से पहले सोरेन राजभवन गए थे और इस्तीफा दे दिया था. हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद सीएम की रेस में उनकी पत्नी कल्पना सोरेन के नाम की भी चर्चा हुई. हालांकि, कल्पना सोरेन की जगह अनुभव को देखते हुए चंपई सोरेन को सीएम पद की कमान दी गई. चंपई सोरेन को ‘झारखंड टाइगर’ के नाम से जाना जाता है.

दरअसल, प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी के बाद उनके करीबी सहयोगी चंपई सोरेन को सीएम बनाया गया था. वहीं 28 जून को झारखंड हाई कोर्ट ने हेमंत सोरेन को रेगुलर बेल दी, जिसके बाद उसी दिन वो जेल से रिहा हुए. अब उनके रिहा होने के बाद एक बार हेमंत सोरेन झारखंड के सीएम होंगे.

गौरतलब है कि साल 2019 के झारखंड विधानसभा चुनाव में हेमंत सोरेन ने प्रदेश की दो विधानसभा सीट दुमका और बरहेट पर जीत हासिल की थी. इसके बाद जेएमएम, कांग्रेस और आरजेडी नीत गठबंधन की सरकार की तरफ से उन्हें मुख्यमंत्री बनाया गया था.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!