सूरजपुर। छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिला मुख्यालय के समीप रेण नदी छठ घाट से लेकर सरस्वतीपुर तक सड़क की हालत खस्ताहाल हो गई है। जनता की सुविधा के लिए तत्कालीन भाजपा सरकार ने इस नदी पर करोड़ों की लागत से पुल का निर्माण कराया है। जिसमे 2013 से आवागमन की चालू हो गया है लेकिन पुल के उत्तर दिशा में सरस्वतीपुर जाने वाला रास्ता लगभग तीन किलोमीटर तक खराब है। कच्ची सड़क होने की वजह से अभी धूल उड़ रहा है। वहीं बरसात के दिनों में कीचड़ में तब्दील हो जाता है। बता दें कि यह सड़क काफी टेड़ा मेढा है, ऐसा इसलिए क्योंकि जब पुल बनकर तैयार हो गया तो सड़क बनाने के लिए कई किसानों का खेत रास्ते में आ रहा था। जिसके बाद जुगाड के लिए खेत की मेड़ को ही सड़क में तब्दील कर दिया गया है। जिससे सड़क में 4 यूं टर्न है। बड़ी वाहनें इस मार्ग से नहीं गुजर सकती है।



जानकारी के मुताबिक पुल से लेकर सरस्वतीपुर बस्ती तक की खस्ताहाल सड़क को ठीक करने के लिए भाजपा नेता, जनप्रतिनिधि कई बार प्रशासन को ज्ञापन सौंप चुके है लेकिन अब तक इस विषय पर कोई पहल नहीं की गई है। जिससे गर्मी में धूल फांकती, और बरसात में कीचड़ से सराबोर इस सड़क पर लोगों को आवागमन करना पड़ता है। जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। ग्राम पंचायत सरपंच अर्जुन सिंह के मुताबिक पंचायत तरफ से सड़क के निर्माण के लिए प्रस्ताव भेजा गया है। पटवारी द्वारा खेत की नपाई भी कर ली गई है। संभवतः मुआवजा की वजह से मामला अटका हुआ है।


गौरतलब है कि सरस्वतीपुर में नदी में जब पुल का निर्माण नहीं हुआ था। तब सरस्वतीपुर, रूनियाडीह, कुमदा, दतिमा, खरसूरा, रामनगर, रामपुर जैसी दर्जनों गांव को विश्रामपुर से होते हुए सूरजपुर जिला मुख्यालय जाना पड़ता था। ग्रामीणों को लगभग 25 से 30 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती थी लेकिन पुल बन जाने से दर्जन गांव के लोगों को राहत मिली है। अब सूरजपुर की दूरी सिर्फ 8 से 10 किलोमीटर ही रह गई है। सुविधा के लिए पुल तो बन गया लेकिन सड़क अच्छा सड़क नहीं बन पाई। सरस्वतीपुर नदी में पुल का निर्माण हुए लगभग 8 साल पूरे हो चुके है लेकिन अब तक इस रास्ते से गुजरने वालों को अच्छी सड़क उपलब्ध नहीं हो सकी है। वहीं इस मार्ग से प्रतिदिन शासकीय अधिकारी-कर्मचारी, नेता, व्यापारी, ग्रामीण, स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी आवागमन करते है।

बता दें कि वर्तमान में प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल विधानसभा वार जनता से भेंट मुलाकात कर रहे है और उनकी समस्याओं को सुन रहे है। सीएम बघेल से आज से सूरजपुर जिले के दौरे पर होंगे। जिसके तहत आज प्रतापपुर विधानसभा के लोगों से भेंट मुलाकात करेंगे। जिसके बाद प्रेमनगर विधानसभा क्षेत्र के लोगों से भी मुखातिब होंगे। ऐसे में ग्रामीण छठ घाट पुल के पास से सरस्वतीपुर गांव तक की खस्ताहाल सड़क को अच्छा करने की मांग सीएम से करेंगे। जिससे क्षेत्र के लोगों को सहूलियत हो। वहीं सीएम बघेल इन दिनों में जनता की मांग कर तत्काल एक्शन ले रहे है। ऐसे में ग्रामीणों को उम्मीद है कि सरस्वतीपुर-सूरजपुर मार्ग को लेकर भी सीएम बघेल ऐतिहासिक फैसला लेंगे। क्योंकि पुल बने 8 साल बीत गए बड़े बड़े अफसर, नेता, एसी वाली गाड़ी में बैठकर इसी सड़क से गुजर गए लेकिन किसी ने इस सड़क के उद्धार के लिए नहीं सोचा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!