नई दिल्ली: देश में 18वीं लोकसभा के गठन के बाद केंद्र की मोदी सरकार अब अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश करने जा रही है. वित्त वर्ष 2024-25 के लिए केंद्रीय बजट कब पेश होगा इसकी तारीखों का ऐलान हो गया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आने वाली 23 जुलाई को संसद में बजट (Budget 2024) पेश करेंगी. केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री किरेन रिजिजू ने शनिवार को इस बात की घोषणा की.

उन्होंने ‘एक्‍स’ पर एक पोस्‍ट कर कहा, भारत की माननीय राष्‍ट्रपति ने भारत सरकार की सिफारिश पर बजट सत्र 2024 के लिए 22 जुलाई 2024 से 12 अगस्त 2024 तक संसद के दोनों सदनों को बुलाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है (संसदीय कार्य की अत्यावश्यकताओं के अधीन). केंद्रीय बजट 2024-25 को लोकसभा में 23 जुलाई 2024 को पेश किया जाएगा.

बता दें कि यह मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के दौरान पेश किया जाने वाला पहला बजट होगा. इस बार के बजट से जनता को अधिक उम्मीदें है, क्योंकि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने अपने संयुक्त संबोधन में कहा था कि इस बार बजट में कई ऐतिहासिक कदम देखने को मिलेंगे. उन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में तेजी से सुधार होने की भी बात कही थी.

आम बजट पेश करने के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक बड़ा रिकॉर्ड बनाने जा रही हैं. वह देश की पहली वित्त मंत्री होंगी जो लगातार 7वीं बार बजट पेश करेंगी. इस समय वह पूर्व वित्त मंत्री मोरारजी देसाई द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड की बराबरी पर हैं, मोरारजी ने लगातार छह बजट पेश किए थे. इस बार जब वह संसद में बजट 2024 पेश करेंगी, तो वह मोरारजी के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ लगातार 7 बजट पेश करने वाली पहली वित्त मंत्री बन जाएंगी.

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!