नई दिल्ली, जेएनएन। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की कार्यवाही चार दिन की छुट्टी के बाद आज फिर जारी रहेगी। बता दें कि बजट सत्र का दूसरा चरण 14 मार्च को शुरू हुआ था। 16 मार्च को दोनों सदनों की कार्यवाही को होली की छुट्टियों के चलते आज यानी सोमवार के लिए स्थगित कर दिया गया था।

संसद में आज क्या काम होगा?

आज लोकसभा के एजेंडे में वित्ती काम-काज, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अनुदानों की मांगों पर चर्चा जारी रहेगी। साथ ही नागर विमानन मंत्रालय के अनुदानों की मांगों पर चर्चा और मतदान होगा। इसके अलावा, सोमवार को राज्यसभा में रेल मंत्रालय के कामकाज पर भी चर्चा जारी रहेगी। रेल को आधुनिक बनाने, यात्रियों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने जैसे मुद्दों का जिक्र होगा। बीजू जनता दल (बीजेडी) सांसद ने 16 मार्च को इस पर चर्चा की शुरुआत की थी। राज्यसभा में आज 2022-23 के लिए जम्मू-कश्मीर के बजट पर चर्चा होगी।

भाजपा और शिवसेना सांसद ने दिया शून्यकाल नोटिस

भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने देश में यूनिफार्म सिविल कोड की मांग को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है। वहीं, शिवसेना की सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने कोविड टीके की तीसरी डोज को लेकर पालिसी बनाने की मांग के लिए राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।

इससे पहले बुधवार को संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही हुई थी। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संसद में सोशल मीडिया के दुरुपयोग का मुद्दा उठाया था। सोनिया गांधी ने कहा कि फेसबुक और ट्विटर जैसी वैश्विक कंपनियों का उपयोग नेताओं, राजनीतिक दलों द्वारा पालिटिकल नरेटिव को आकार देने के लिए किया जा रहा है। यह बार-बार नोटिस में आया है कि वैश्विक सोशल मीडिया कंपनियां सभी पार्टियों को समान अवसर प्रदान नहीं कर रही हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!