सूरजपुर। जिले के संवेदनशील पुलिस अधीक्षक आई कल्याण एलिसेला ने थाना-चौकी प्रभारियों को चलित थाना लगाकर नागरिकों की समस्या-शिकायतों का निराकरण करने, महिलाओं, बच्चों की सुरक्षा को लेकर बने कानूनी प्रावधानों, धोखाधड़ी व साईबर अपराध से बचाव की जानकारी देकर ग्रामीणों को जागरूक करने के निर्देश दिए है, जिसके परिपालन में रविवार को थाना चंदौरा पुलिस के द्वारा ग्राम पहिया में चलित थाना का आयोजन जिला पंचायत अध्यक्ष, सरपंच की मौजूदगी में किया।
इस दौरान थाना प्रभारी चंदौरा सी.पी.तिवारी ने चलित थाना में मौजूद ग्रामीणों की शिकायतों को सुना और निराकरण किया। उन्होंने ग्रामीणों को कानून की जानकारी देते हुए आधार, एटीएम व खाता नंबर की जानकारी किसी को नहीं बताने, बीमा और लॉटरी लगने के नाम पर किसी धोखेबाज का फोन आने पर किसी भी प्रकार की जानकारी अथवा ओटीपी न बताने कहा, किसी प्रकार का साइबर फ्राड होने पर तत्काल पुलिस थाना को सूचित करने की समझाईश दी।

ग्रामीणों को बाल विवाह, मानव तस्करी तथा महिलाओं-बच्चों के विरूद्व होने वाले अपराधों के संबंध में कानूनी प्रावधानों, यातायात नियमों की जानकारी देकर यातायात नियमों का पालन करने एवं गांव में किसी अंजान व्यक्ति के आने पर उसकी सूचना देने की बात कही। इसी क्रम में नशा न करने की समझाईश देते हुए नशे से होने वाली आर्थिक, सामाजिक एवं शारीरिक हानियों के बारे में अवगत कराया। इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष राजकुमारी मरावी, प्रतिनिधि शिवभजन मरावी, ग्राम सरपंच व काफी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!