अम्बिकापुर: कलेक्टर कुन्दन कुमार ने मंगलवार को आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए दिसम्बर माह के अंत तक सभी पंजीकृत लघु व सीमांत किसानों से धान खरीदी पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए आयोजित शिविरों में सेटलमेंट के दस्तावेज उपलब्ध नहीं कराने के कारण सहायक अधीक्षक भू-अभिलेख तथा कम प्रगति के कारण मैनपाट के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी एवं सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने कहा कि हर उपार्जन केंद्र में पंजीकृत लघु व सीमांत किसानों की संख्या व दीर्घ किसानों की संख्या के अनुपात में टोकन जारी करें। अब प्रतिदिन खरीदी लिमिट बढ़ा दी गई है इसलिए टोकन भी उसी के अनुसार जारी करें। नये साल में कोई भी लघु व सीमांत किसाना धान बेचने के लिए शेष नहीं होना चाहिए। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि किसी भी उपार्जन केंद्र में कोई भी समस्या होगी तो उसके लिए नोडल अधिकारी ही जिम्मेदार होंगे। सभी नोडल अधिकारी उपार्जन केंद्र में बारदानों की उपलब्धता तथा जरूरत का आकलन कर लें और उसके अनुसार पहले से ही व्यवस्था सुनिश्चित कर लें। उपार्जन केन्द्रों से धान के उठाव में तेजी लाएं। किसी भी केंद्र में जाम की स्थिति न हो। उन्होंने उपार्जन केन्द्रों में पड़े पुराने बारदानों का उठाव मिलर्स से शीघ्र कराने तथा उठाव न करने वाले मिलर्स पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

अवैध उत्खनन पर करें कड़ी कार्रवाई-

कलेक्टर ने अवैध कोयला, रेत एवं मुरूम उत्खनन पर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश एसडीएम, तहसीलदार एवं खनिज अधिकारी को दिए। उन्होंने कहा कि कोयला एवं रेत खदानों तथा कोल डीपो में दबिश देकर कार्यवाही करें। इसी प्रकार निर्माण विभाग के अंतर्गत कार्य करने वाले ठेकेदारों के द्वारा बिना अनुमति के परिवहन पर भी सख्ती से कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

दिव्यांग बच्चों के लिए शनिवार को स्पेशल मेडिकल बोर्ड- श्रवण बाधित, सिकलसेल से पीड़ित एवं मानसिक मंदता वाले बच्चों के मेडिकल जांच व मेडिकल सर्टिफिकेट बनाने के लिए जिला अस्पताल में हर शनिवार को विशेष शिविर का आयोजन किया जाएगा। शिविर में मेडिकल बोर्ड की टीम तथा समाज कल्याण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। शिविर में दिव्यांगों की परीक्षण के पश्चात आवश्यक उपकरण प्रदान की जाएगी व यूडीआईडी कार्ड के लिए आवेदन भी अपलोड किए जाएंगे। कलेक्टर ने विशेष शिविर के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक समन्वय करने के निर्देश दिए।

इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ विश्वदीप, नगर निगम आयुक्त प्रतिष्ठा ममगई, अपर कलेक्टर एएल ध्रुव, एसडीएम, तहसीलदार, जनपद सीईओ सहित विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!