{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":[],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

अम्बिकापुर। छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर में एक पुलिसकर्मी की गुंडागर्दी सामने आई। पुलिसवाले ने एक कपड़ा व्यवसायी को कई दिनों तक प्रताड़ित किया। व्यवसायी को अपने पुलिस होने का धौंस दिखाते हुए उसके कपड़े की दुकान से हजारों रुपए के कई नग उठाकर ले गया और इसके बदले रूपये भी नहीं दिए। यही नहीं पुलिस कर्मी ने दुकानदार से रूपये भी धमकी देकर लिया है। जिसे अब तक वापस नहीं लौटाया है। इस मामले में पीड़ित ने आईजी कार्यालय तक में शिकायत दी गई, लेकिन अब तक कोई कार्रवाई नहीं की गई है। वर्तमान में वह पुलिसकर्मी जिसपर दुकानदार को धमका कर वसूली करने का आरोप लगा है। वह अम्बिकापुर से ट्रांसफर होकर बलरामपुर जिले में पदस्थ है। इस मामले में पुलिस विभाग पर आरोप है कि अपने विभाग के भ्रष्ट पुलिसकर्मी को बचाया जा रहा है। पीड़ित की शिकायत के बावजूद पुलिसकर्मी पर कार्रवाई नहीं हो रही है।

दरअसल, अम्बिकापुर कोतवाली थाना इलाके तकिया रोड निवासी  रवि गुप्ता पिता  रामपति प्रसाद गुप्ता (34 वर्ष) सरगुजा आईजी कार्यालय में 10 जुलाई 2023 को एक शिकायत सौंपा है। जिसने रवि गुप्ता ने बताया है कि आपसे “मैं देवींगज रोड में फैशन हाऊस के नाम से मेन्स वियर कपडे का दुकान चलाता हूं मेरे दुकान में जिन्स, टीसर्ट, शर्ट बेचता हूं। प्रवीण सिंह सिपाही जो कि सोनपुर कला शंकरघाट के पास रहने वाला है। ये लगभग 3 साल पहले मेरे दुकान में तीन-चार सिपाही लोग को लेकर आया और मेरे दुकान में रखो जिन्स के टेग को देखाकर कहने लगा कि तुम्हारे दुकान में जो जिन्स बेचने के लिये रखो हो उसमें जो कंपनी का टेग लगा हुआ है। उस कंपनी का जिन्स नही है तुम डुप्लीकेट माल बेचते हो, कहकर मेरे दुकान में रखे सभी जिन्स को बोरा में भर कर जब्त करवाने का धमकी देने लगा और कहीं कहीं फोन कर पुलिस बल बुलाने लगा जो में हर गया और उसको कहा कि में थोक  दुकान से लाकर बेचता हूं, मैं कोई गलत काम नहीं कर रहा हूं। जी.एस.टी. बिल मांगने लगा और धमकाने लगा कि जी.एस.टी चोरी में जेल करा दूगां। बहुत धमकाने चमकाने के बाद मेरे से 20 हजार रुपया लिया और सात जिन्स छांट कर वो खुद अपने और अपने साथ आये सिपाहियों के लिये लेकर चला गया इसके बाद से हमेशा जब भी होता है मेरे दुकान आकर किसी ना किसी पुलिस विभाग के बडे साहबों का नाम लेकर साईज का जिन्स निकलवाकर लेकर चला जाता है और पैसा नही देता है। जब भी होगा अचानक दुकान में आकर 2-4-5 हजार रुपये मांग कर ले जाता है नही देने पर धमकाने चमकाने लगता है जिससे मैं बहुत परेशान हूं। मेरे दुकान के अगल-बगल के दुकानों से भी कुछ-कुछ सामान ले जायेगा और उसका पैसा मेरे को देने के लिये बोलकर मेरे से दिलवाता है जिससे मेरे पूरे दुकान दारी का कमाई खत्म हो गया है।  05.07.2023 को भी मेरे दुकान में आया चूंकि मैं अभी अपना दुकान देवीगंज से दुसरे जगह सिप्ट कर रहा हूं इस कारण मेरे से चार जिन्स 32 नम्बर का मांगा, जो मैं दुकान सिप्ट करने के कारण देने से मना कर दिया तो मेरे से 25000/- रुपये का मांग करने लगा और कहने लगा कि अभी परेशानी में हूं मेरा ट्रांसफर सीतापुर में हो गया है। वापस अम्बिकापुर कराने के लिये ऑफिस में बात किया हूं जिसके लिये मेरे को जिन्स लेकर जाना है और तुम मेरे बूरे समय में साथ नहीं दे रहे हो तो मैं जिन्स का व्यवस्था तो कहीं से कर लूगां लेकिन पैसा मेरे को दो तो मैं उससे कहा कि मेरे पास पैसे का व्यवस्था अभी बिल्कुल नहीं है दुकान सिप्ट कर रहा हूं उसी में पैसा लग रहा है और मैं बार-बार कहां से पैसा दूगां पिछले तीन साल से आप मेरा शोषण कर रहे हो तो मेरे को गाली-गलौज करने लगा कि मैं तुमको देखा लूगां कि तुम शहर में रहकर कपडे का धंधा कैसे करते हो। प्रवीण सिंह मेरे पर जबरन धमकी चमकी देकर दबाव बनाके मेरे पाकेट में रखो सात हजार रुपये को ले लिया और मेरे को कहा कि मेरा ट्रांसफर हो जाने पर तुम्हारा बात बोली बदल गया है मैं वापस अम्बिकापुर आकर तुमको बताता हूं।”

रवि गुप्ता ने शिकायत में आगे कहा है कि सिपाही प्रवीण सिंह द्वारा पिछले तीन साल से मुझे ब्लेक मेल कर मेरे दुकान से मुफ्तखोरी पुलिस होने के नाम पर करते हुये कई दर्जन जिन्स, टीशर्ट, शर्ट फोकट में ले गया है और हमेशा फंसाने का धमकी देकर पैसा वसूलता है। जिसके लिए कार्यवाही करते हुये उसको पुलिस के सेवा से हटाया जाये। ताकि पुलिस विभाग बदनामी को रोका जा सके क्योंकि ऐसे ही लोग पुलिस विभाग को बदनाम करते हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!