अम्बिकापुर: मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ पी.एस. सिसोदिया के निर्देशानुसार एवं जिला मलेरिया अधिकारी राजेश गुप्ता के मार्गदर्शन में फाईलेरिया उन्मूलन के तहत जिले में चिन्हित कुल 61 मरीजों का घरेलू रोग प्रबंधन प्रशिक्षण एवं रोग प्रबंधन कीट प्रदाय किया गया एवं स्वास्थ्य संबंधी जानकारी प्रदाय की गई। मरीजों में विकासखण्ड मैनपाट के ग्राम केशरा से 5, सीतापुर के ग्राम देवगढ़ से 1, भफौली के ग्राम खैरबार हसुली, कतकालों से 21, लखनपुर से 6, बतौली से 2 एवं भफौली से 26 फाइलेरिया (हाथीपांव) के मरीजों को घरेलू रोग प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया गया।

जिला मलेरिया अधिकारी राजेश गुप्ता के द्वारा बताया गया कि उक्त ग्रामों में हाथीपांव से ग्रसित मरीजों का घर में रहकर क्षतिग्रस्त अंग का देखभाल संबंधी प्रशिक्षण दिया गया ताकि मरीजों को राहत मिल सके। इस बीमारी के बचाव को ध्यान में रखकर प्रतिवर्ष शासन के निर्देशानुसार राष्ट्रीय फाईलेरिया उन्मूलन के तहत् जन समुदाय को डी.ई.सी. एवं ऐल्बेन्डाजोल की दवा खिलायी जाती है।

हाथीपांव के मरीजों के रोग प्रबंधन हेतु जिले से जिला सलाहकार सुरजीत कुशवाहा राजेन्द्र साहू, क्षितिज कुमार मानिकपुरी, रामसुन्दर राम एवं विकासखण्ड से एम.टी.एस पंकज दास, कुलदीप सांडिल्य, आनन्द मिश्रा एवं संबंधित विकासखण्ड के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का योगदान रहा तथा संबंधित ग्राम के ग्रामवासी भी उपस्थित थे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!