आशीष कुमार गुप्ता
अंबिकापुर/सेदम न्यूज़: सरगुजा जिले के बतौली मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल भटको में कैरियर ओरियंटेशन प्रोग्राम एवं मोटिवेशन प्रोग्राम का आयोजन किया गयाइस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीएवी मुख्यमंत्री पब्लिक स्कूल केवरी लखनपुर के प्राचार्य विनय कुमार श्रीवास्तव थे। इस कार्यक्रम के आरंभ में कक्षा पांचवी की छात्रा मानवी भगत ने बहुत ही सुरीली स्वागत गीत गाकर किया।तत्पश्चात विद्यालय की शिक्षिका प्रीति माथुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया गया।

इस कार्यक्रम में उपस्थित अतिथि विनय श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों को उनके कैरियर से संबंधित विकल्पों की जानकारी दी तथा यह बताया कि कैसे कोई विद्यार्थी बायो लेकर भी इंजीनियरिंग कर सकता है और मैथ से भी इसके अलावा उन्होंने सिविल सर्विसेज की परीक्षा की पैटर्न के बारे में विद्यार्थियों को जानकारी प्रदान की तथा सच्ची कहानियां के माध्यम से विद्यार्थियों को प्रेरित किया। इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों द्वारा अनेक प्रश्न पूछे गए जैसे , हम अपने दिमाग को पढ़ने में कैसे लगाएं ? अपने कार्य करने की क्षमता को कैसे बढ़ा सकते हैं ? तथा एक विद्यार्थी जो पढ़ने में औसत है वह जीवन में आगे कैसे बढ़ सकता है? इन सभी सवालों का जवाब हमारे अतिथि महोदय ने विद्यार्थियों को दिया उन्होंने बताया कि मेडिटेशन की सहायता से हम अपने ध्यान को केंद्रित कर सकते हैं तथा अपने लक्ष्य को निर्धारित कर उसको बार-बार चिंतन कर उसको पाने के लिए उसको पाने के लिए कार्य कर सकते हैं साथ ही साथ उन्होंने यह भी बताया कि कोई भी विद्यार्थी पढ़ने में कमजोर नहीं होता है हमें अपने आप को कभी भी कमजोर नहीं समझना चाहिए क्योंकि जो विद्यार्थी पीछे होता है वह भी वह भी आगे निकल जाता है ।

विनय श्रीवास्तव ने विद्यार्थियों को अपना एक लक्ष्य निर्धारण करने और उसको पाने के लिए प्रयत्न करने की प्रेरणा दी।इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों को मोटिवेशनल वीडियो भी दिखाया गया।विद्यालय में क्रिसमस डे का भी सेलिब्रेशन किया गया तथा इस मौके पर स्कूल के विद्यार्थियों ने अनेक मनमोहक कार्यक्रम प्रस्तुत किए अंत में शांति पाठ कर इस कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम में डीएवी के प्रभारी प्राचार्य माधुरी पांडे सहित शिक्षक- शिक्षिकाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!