कोरिया: 10 फरवरी को जिले के सोनहत विकासखण्ड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोनहत में मोतियाबिंद मरीजों हेतु ऑपरेशन शिविर आयोजन किया गया। 9 फरवरी को 61 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया, जिनमें से 40 मरीजों का सफल ऑपरेशन हुआ। जिला चिकित्सालय बैकुंठपुर के नेत्र सर्जन डॉ.आर.एस.सेंगर के द्वारा 18 मरीजों, डॉ.मधुरिमा पैकरा के द्वारा 18 मरीजों एवं डॉ.बलवंत सिंह के द्वारा 4 मरीजों का सफल ऑपरेशन व लैंस प्रत्यारोपण किया गया।
उल्लेखनीय है कि राज्य शासन के निर्देशानुसार मोतियाबिंद दृष्टिहीनता मुक्त विकासखण्ड योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले से एक विकासखण्ड का चयन कर मोतियाबिंद रोगियों को चिन्हित कर सभी का ऑपरेशन कराकर मोतियाबिंद दृष्टिहीनता मुक्त किया जाना है। जिसके अनुसार जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा विकासखण्ड सोनहत का चयन किया गया है। विकासखण्ड के 284 मरीजों का चिन्हांकन किया गया है, जिनमें 180 दोनों आंखों में एवं 104 एक आंख में मोतियाबिंद के मरीज हैं।

हर सप्ताह किया जाएगा शिविर का आयोजन


सोनहत बीएमओ श्रेष्ठ मिश्रा ने विकासखण्ड सोनहत को पूर्णतः मोतियाबिंद दृष्टिहीनता रहित बनाने के लिए प्रति सप्ताह कैम्प लगाए जाएंगे। जिसमें बुधवार को ओपीडी, गुरुवार को ऑपरेशन, शुक्रवार को पट्टी खोलने की प्रक्रिया के साथ शनिवार को मरीजों को डिस्चार्ज किया जाना है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!