नई दिल्ली। देशभर में बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी होने का सिलसिला लगातार जारी है, कई राज्यों के बोर्ड रिजल्ट की घोषणा की जा चुकी है। ऐसे में अब सीबीएसई बोर्ड से 10वीं एवं 12वीं बोर्ड एग्जाम में भाग लेने वाले करीब 39 लाख स्टूडेंट्स को भी अब अपने परिणाम घोषित होने का बेसब्री से इंतजार है जो अब जल्द ही खत्म होने वाला है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से सेकेंड्री एवं सीनियर सेकेंड्री रिजल्ट मई 2024 माह के प्रथम सप्ताह में घोषित किये जाने की संभावना है।स्टूडेंट्स को बता दें कि अभी तक सीबीएसई की ओर से रिजल्ट डेट को लेकर कोई भी ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन ऐसा अनुमान है की बोर्ड की ओर से जल्द ही डेट संबंधी सूचना जारी की जाएगी।

यहां से चेक कर सकेंगे नतीजे

सीबीएसई बोर्ड से इस वर्ष 39 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं में भाग लिया है। इसलिए सीबीएसई रिजल्ट को कई वेबसाइट पर जारी किया जायेगा जिससे स्टूडेंट्स आसानी से अपने रिजल्ट की जांच कर सकें। रिजल्ट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, results.cbse.nic.in, cbse.nic.in, digilocker.gov.in और results.gov.in पर चेक किया जा सकेगा।

कैसे चेक कर सकेंगे रिजल्ट
सीबीएसई बोर्ड 10th 12th रिजल्ट चेक करने के लिए आपको ऊपर दी गई किसी भी वेबसाइट पर विजिट करके जिस कक्षा का रिजल्ट चेक करना है उस पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको रोल नंबर एवं पासवर्ड दर्ज करके सबमिट करना होगा। अब आपका रिजल्ट स्क्रीन पर ओपन हो जायेगा जहां से आप इसे चेक करने के साथ ही डाउनलोड भी कर सकेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!