कोरबा। कोरबा नगर पालिक निगम के वार्ड-22 शिवाजी नगर कॉलोनी के एक हिस्से के निवासरत 25 परिवार के सदस्यों में वार्ड की अव्यवस्था को लेकर भारी रोष व्याप्त है। कॉलोनी के इस हिस्से में अब तक मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। आज भी रोड, बिजली और पानी निकासी की समस्या जस की तस बनी है। पानी जमाव की वजह से नालियों का गंदा पानी सड़कों पर जमा होता है। सफाई नहीं होती है, खुले में नाली का पानी जमा होने के कारण उसमें गंदगी बनी रहती है। जिससे संक्रामक बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है। समस्याओं की अनदेखी और बार – बार अपनी समस्याओं का दुखड़ा सुनाने निगम दफ्तर के चक्कर लगाकर थक चुके इन 25 परिवारों के सदस्यों ने अब आर – पार की लड़ाई का मन बना लिया है। “जब तक रोड नही- तब तक वोट नही” के स्लोगन के साथ अपनी मांगों को बुलंद करते इन परिवारों ने आगामी विधानसभा चुनाव का बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। इस दौरान इन्होंने प्रदर्शन करतेे हुए चुनावी समय में जनप्रतिनिधियों को अपने कॉलोनी में नही घुसने देने का ऐलान किया है। 20 साल से यह कॉलोनी बसी है तब से नगरपालिका का हाउस टैक्स, बिजली बिल, पानी का बिल शहर के अन्य कॉलोनी की तरह ही आता है। जबकि हाल ही में जो रजिस्ट्री हो रही है उनमें भी नगर का शुल्क वसूला जा रहा है। इसके बावजूद इन

दरअसल कॉलोनीवासियों को नगर निगम की ओर से कोई सहूलियत नहीं मिल रही है। कॉलोनी का यह हिस्सा मूलभूत सुविधाओं से वंचित हैं। नगर निगम के अधिकारी हो या फिर नगर निगम के महापौर या इस क्षेत्र के पार्षद कॉलोनी के लोगों को केवल आश्वासन मिला जिससे परेशान होकर सभी ने एक स्वर में आने वाले चुनाव में वोट ना करने का फैसला किया है।चुनाव बहिष्कार का एलान करने वाले लोगों का कहना है कि नगर निगम के अधिकारी केवल टैक्स वसूली के लिए इस क्षेत्र में आते हैं जबकि विभिन्न पार्टियों के जनप्रतिनिधि चुनाव के समय वोट केवल मांगने के लिए आते है। बाकी समय हमें हमारे हाल पर छोड़ दिया जाता है। ऐसे में हम सब कॉलोनी वासियों ने निर्णय लिया है कि अगर हमें हमारे ही हाल में जीना है तो हम अपना वोट व्यर्थ क्यों करें अगर हमारे क्षेत्र की समस्याओं का निराकरण होता है तो हम आने वाले चुनाव में वोट करेंगे अन्यथा चुनाव का बहिष्कार करेंगे।

प्रदेश में 4 महीने बाद विधानसभा चुनाव होने हैं जिसके चलते शहर से लेकर गांव तक हर तरफ चुनावी माहौल गर्म है। ऐसे में कोरबा के शिवाजी नगर के इन 25 परिवार के सदस्यों ने मोहल्ले में मूलभूत सुविधाओं की ओर प्रशासन का ध्यानाकर्षण के लिए चुनाव बहिष्कार का एलान किया है। अब देखना है की प्रशासन इनकी मांगों को पूरा कर इनको लोकतंत्र के महापर्व में मतदान करवाकर इनकी भागीदारी सुनिश्चित करवाता है या इन्हे अपने हाल पर छोड़ देता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!