रायपुर: दीवाली से पहले किसानों को छत्तीसगढ़ सरकार का बड़ा उपहार दिया है।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने हितग्राहियों को किया 1866 करोड़ रूपये का भुगतान किया है। जिसमे राजीव किसान न्याय योजना, गोधन न्याय योजना तथा राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के हितग्राहियों को भुगतान किया।हितग्राहियों के खाते में 1866 करोड़ 39 लाख रूपये का किया ऑनलाइन अंतरण किया।

अरहर, मूंग एवं उड़द की फसलों की बुआई करने वाले किसानों के हित में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बड़ा निर्णय जिसमे धान खरीदी के बाद अब समर्थन मूल्य में अरहर, मूंग एवं उड़द भी खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार। मुख्यमंत्री ने की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द एवं अरहर खरीदी शुरुआत की । अब अरहर एवं उड़द की फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य 6600 रूपए प्रति क्विंटल और मूंग फसल की फसल 7755 रूपए प्रति क्विंटल की दर से होगी खरीदी।मुख्यमंत्री वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कर रहे किसानों से बात किए।


किसानों ने समर्थन मूल्य पर अरहर, उड़द एवं मूंग की खरीदी का स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने नवीन अनुविभाग और तहसीलों का किया शुभारंभ किया।नवीन तहसीलों और नामांतरण सरलीकरण पोर्टल शुरुआत की ।अब राज्य में अनुविभाग की संख्या बढ़कर 108 और तहसीलों की संख्या 227 हुई।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!