रायपुर: बलौदाबाजार कलेक्टर दीपक सोनी एवं पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने सोमवार को संयुक्त जिला कार्यालय के सभाकक्ष में संयुक्त रुप से प्रेस को संबोधित किया। उन्होंने गत दिवस जिला मुख्यालय बलौदाबाजार स्थित कलेक्ट्रेट में हुई आगजनी की घटना के पश्चात की जा रही कार्यवाही एवं भविष्य की रणनीति के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की।

कलेक्टर सोनी ने बताया कि आगजनी की घटना से अब तक के आकलन में करीब 12 करोड़ रुपए की क्षति का अनुमान है जिसमें संयुक्त जिला कार्यालय भवन, जिला पंचायत कार्यालय, जिला निर्वाचन कार्यालय, तहसील एवं पंजीयन कार्यालय भवन, वाहन, उपकरण, फर्नीचर शामिल हैं। नगर में हुई अन्य क्षति का आकलन किया जा रहा है। घटना में वाहनों को हुई क्षति के लिए बीमा कंपनियों से राशि दिलाई जा रही है, जिसमें अब तक 7-8 वाहन स्वामियों को बीमा राशि मिल चुकी है और करीब 23 प्रकरण प्रक्रियाधीन हैं।

240 गाड़ियां तोड़ीं, 31 सरकारी-निजी कारें राख
कलेक्टर ने बताया कि घटना में लगभग 240 निजी व शासकीय वाहन क्षतिग्रस्त हुए हैं, जिनमें पूरी तरह जले 31 निजी व शासकीय चार पहिया वाहन, 60 दो पहिया वाहन, 27 क्षतिग्रस्त चार पहिया वाहन एवं लगभग 122 क्षतिग्रस्त दो पहिया वाहन शामिल हैं। जिन निजी वाहनों का बीमा नहीं है उनका मूल्यांकन कराया जा रहा है। घटना से पीड़ितों के शारीरिक-मानसिक स्वास्थ्य बेहतर करने के लिए पीड़ित राहत समिति बनाई गई है। दस्तावेज क्षति के लिए भी टीम बनाई गई है। पुलिस, आबकारी, जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग में दस्तावेज पुनर्निर्माण का काम भी शुरू हो गया है। कानून व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए लगातार बैठक की जा रही है। अब तक चेम्बर ऑफ कॉमर्स, सिविल सोसाइटी, अशासकीय संगठन, कृषक संगठनों, पेट्रोल पंप संचालकों के साथ बैठक कर शांति बहाली के लिए जिला प्रशासन का सहयोग करने की अपील की गई है तथा उपयुक्त क्षमता के सीसीटीवी कैमरा लगवाने कहा गया है।

सामाजिक संगठनों से बातचीत कर जिले में सौहार्दपूर्ण वातावरण बनाने सहयोग व सुझाव लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टीम भी बनाई गई है जो 24 घंटे निगरानी कर रही है। नकारात्मक एवं भड़काऊ पोस्ट पर प्रतिबंधात्मक कार्रवाई की जा रही है। इसके साथ ही शांति समिति की बैठक लेकर शांति व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। किराये पर दिए गए मकान व दुकान की सूची नजदीकी थाने को देने तथा ठेका श्रमिकों की सूची संबंधित विभाग को देने के निर्देश दिए गए हैं। कलेक्टर ने बताया कि जल्द ही मैदानी अमलो सचिव, पटवारी, आरआई तथा सरपंचों की भी बैठक लेकर चर्चा की जाएगी। उन्होंने जिले की बेहतर छवि के लिए मीडिया से सहयोग की अपील की।

पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल ने बताया कि घटना के सभी पहलुओं को समझने के लिए हर तरह से पूछताछ की जा रही है। अब तक 138 लोगों को हिरासत में लिया गया है। सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टीम द्वारा पैनी नजर रखी जा रही है। पोस्ट के सोर्स तक पहुंचा जा रहा है तथा एकाउंट ब्लॉक भी किए जा रहे हैं।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!