रायपुर। कोल घोटाले के आरोप में जेल में बंद निलंबित आइएएस अफसर रानू साहू, भिलाई विधायक देवेंद्र यादव, बिलाईगढ़ विधायक चंद्रदेव राय, निखिल चंद्राकर सहित अन्य 11 लोगों के खिलाफ शुक्रवार को ईडी चार्जशीट दाखिल की। अजय सिंह राजपूत की स्पेशल पीएमएलए कोर्ट में चार्जशीट दाखिल गई है। ईडी ने माइनिंग ट्रांसपोर्ट, परिवहन और उत्खनन में भ्रष्टाचार करने का आरोप लगाया है। ईडी द्वारा चालान पेश करने के बाद मामले की अगली सुनवाई 23 सितंबर निर्धारित की गई है।

ईडी के वकील डा. सौरभ पांडेय के अनुसार चार्जशीट में आइएएस अफसर पर कलेक्टर के पद पर रहते हुए माइनिंग, ट्रांसपोर्ट के साथ उत्खनन करने में घोटाला करने के साथ कमीशन प्राप्त करने का उल्लेख किया गया है। आइएएस अफसर समीर विश्नोई सहित राज्य प्रशासनिक सेवा के तीन अधिकारी, कारोबारी सूर्यकांत तिवारी, लक्ष्मीनाराण तिवारी, सुनील अग्रवाल सहित आधा दर्जन लोगों के खिलाफ पूर्व में चार्जशीट दाखिल किया जा चुका है। रानू साहू की गिरफ्तारी के बाद शुक्रवार को उनके साथ अन्य 11 के खिलाफ कोर्ट में चार्जशीट दाखिल की गई है। इस मामले में ईडी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर सीबीआई (CBI) जांच की भी मांग की है।

ईडी ने कोर्ट में जो चालान पेश किया गया है। चालान साढ़े पांच हजार पन्नों का बताया जा रहा है। चालन में मनी लांड्रिंग में आरोपी बनाए गए आरोपितों की भूमिका का विस्तार से बताया गया है। इसमें किसी क्या भूमिका रही इसको भी बताया गया है।कोल घोटाला केस में 2 कांग्रेस विधायकों का नाम भी सामने आया है। शुक्रवार को विधायक देवेंद्र यादव और चंद्रदेव राय को चार्जशीट में आरोपित बनाया गया है। ED ने दावा किया है कि कोल मामले में वसूली अधिकारियों और नेताओं ने मिलकर की। बता दें कि इससे पहले पिछले सप्ताह ED ने शराब घोटाला मामले में भी इसी तरह हाईकोर्ट से CBI जांच कराने की मांग की थी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!