रायपुर: प्रदेश कांग्रेस की पहली सूची नवरात्रि के पहले दिन रविवार को जारी होगी। पहली सूची में 40 से अधिक नाम जारी हो सकते हैं, जिसमें पहले चरण के मतदान के लिए 20 सीट पर प्रत्याशियों की घोषणा प्रमुख रहेगी। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बताया कि प्रत्याशियों नाम लगभग तय हो चुके हैं। ज्ञात हो कि विधानसभा चुनाव दो चरणों में सात और 17 नवंबर को होंगे।

विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस की पहली सूची चौंकाने वाली हो सकती है। सूची में कई चेहरे बदले जा सकते हैं, वहीं बेहतर काम करने वाले नए प्रत्याशियों को पार्टी मौका देने जा रही है। पार्टी सूत्रों के मुताबिक पिछले विधानसभा चुनाव में जिन 19 सीटों पर कांग्रेस को हार सामना करना पड़ा था, वहां पर प्रत्याशी चौंकाने वाले होंगे।

कांग्रेस ने 2023 के विधानसभा चुनाव में 75 से अधिक सीटों का लक्ष्य रखा है। इंटरनेट मीडिया पर कांग्रेस की संभावित सीटों पर 44 प्रत्याशियों की सूची प्रसारित हो रही है। इस सूची पर कांग्रेस ने किसी प्रकार का बयान नहीं दिया है, लेकिन यह साफ कर दिया है कि पहली सूची नवरात्रि के पहले दिन रविवार को आएगी।साथ ही संगठन ने यह भी जाहिर कर दिया है कि कई दौर की बैठकों, रिपोर्ट, जनाधार और पार्टी सर्वे के बाद सूची जारी की जाएगी। इसलिए कई नाम चौकाने वाले हो सकते हैं, वहीं जिन्होंने बेहतर काम किया है, उन्हें दोबारा मौका भी दिया जा रहा है।राज्य स्तर पर चुनाव समिति, स्क्रीनिंग कमेटी के साथ ही दिल्ली स्थित केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में सूची पर कई दौर की चर्चा हो चुकी है। सूची पर चर्चा के लिए दिल्ली में केंद्रीय चुनाव समिति की मैराथन बैठक हो चुकी है। सूत्रों के मुताबिक पार्टी इस बार 15 से 20 विधायकों का टिकट काट सकती है। इसकी प्रमुख वजह कमजोर जनाधार है। जिन सीटों पर कांग्रेस को बीते वर्ष हार का सामना करना पड़ा था, वहां भी प्रत्याशी बदले जाएंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!