कोरबा: छत्तीसगढ़ के कोरबा जिले में हाथियों का दल रहवासी क्षेत्र में पहुंच गया है। 25 हाथियों का दल गांव के पास पहुंचने के कारण वन विभाग के साथ ही ग्रामीण भी सकते में आ गए हैं। वन विभाग क्षेत्र में लगातार मुनादी करवा रहा है। हाथियों की धमक से ग्रामीण काफी भयभीत है। इसके कारण कुछ ग्रामीण जहां पक्के मकानों में शरण लिए हुए हैं, वहीं कुछ मशाल जलाकर अपनी और अपने मकान की रक्षा करने में जुटे हुए हैं।

दरअसल पसान इलाके में हाथियों की सक्रियता लगातार बनी हुई है। 25 हाथियों के विचरण से न तो वन विभाग को चैन है और न ही ग्रामीण सुकून से रह पा रहे हैं। जंगल में विचरण करते-करते हाथी अब रहवास क्षेत्र में भी पहुंच गए हैं। हाथी पसान क्षेत्र के सरहदी मुहल्ला तराईनार के नजदीक पहुंच गए हैं, जिससे ग्रामीण डरे हुए हैं। डर के मारे कई लोग अपना घर छोड़कर पक्के मकान में शरण लिए हुए हैं, जबकि कई मशाल जलाकर रतजगा करने को मजबूर है। विचरण के दौरान हाथियों का झुंड पेंड्रा-बैकुंठपुर मार्ग पर आ गया। इससे घंटों तक इस मार्ग पर जाम लगा रहा और यात्री बसों में लोग फंसे रहे। हाथियों के कारण किसी तरह का नुकसान न हो इसके लिए वन विभाग लगातार मुनादी करवा रहा है और लोगों से अपील कर रहा है कि ग्रामीण हाथियों की नजदीक जाने की चेस्टा न करें।

रेंजर धमेंद्र चौहान ने कहा कि पसान रेंज में पिछले माह से हाथियों का दल विचरण कर रहा है, जिसके कारण एक युवक की मौत भी हो चुकी है। वन विभाग हाथियों को खदेड़ने का काफी प्रयास कर रहा है, लेकिन सफलता नहीं मिल पा रही है। ग्रामीण चाहते हैं कि प्रशासन हाथियों को रोकने जरुरी प्रयास करें, ताकी वे चैन से अपने घरों में रह सके।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!