कोरबा। कोरबा जिले में पिछले डेढ़ महीने में डेंगू के 26 मामले अब तक सामने आ चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने हालात से निपटने के लिए नगर निगम के साथ बैठक की। इसमें विशेष अभियान चलाने के लिए कार्ययोजना तैयार की गई है।लोगों से अपील की गई है कि वे अपने आसपास कहीं भी पानी का जमाव नहीं होने दें। डेंगू के मच्छर साफ पानी में भी पनपते हैं। इसलिए कूलर, गमले या बर्तन में पानी जमा नहीं रखने को कहा गया है। उन्होंने लोगों से घर और आसपास की जगहों को साफ-सुथरा रखने को कहा है, साथ ही पानी को उबालकर पीने की सलाह दी गई है।

मलेरिया और डेंगू के मामले हर साल बारिश के सीजन में सामने आते हैं। पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के बाद मौसम ने अचानक करवट ली और लोग बीमार पड़ने लगे हैं।
सीएमएचओ डॉ एस एन केसरी ने बताया कि जिले में अगस्त-सितंबर में अब तक डेंगू के 26 मामले आए हैं। इनमें से 6 मामले एसईसीएल क्षेत्र के हैं, जो गंभीर मामला है। एसईसीएल के अधिकारियों को भी इसकी जानकारी दे दी गई है, इसलिए हर तरफ साफ-सफाई पर विशेष जोर देने को कहा गया है।

सीएमएचओ ने बताया कि लोग हर जगह सफाई रखें, ताकि मच्छर पनपने नहीं पाएं। एसईसीएल कॉलोनी और आसपास के इलाकों में भारी गंदगी है, जो डेंगू का प्रमुख कारण माना जा रहा है।एसईसीएल के वार्ड पार्षद शैलेन्द्र सिंह उर्फ पपी ने कॉलोनी से कचरे का सही समय पर उठाव नहीं करने को इसकी वजह बताई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!