सुकमा: कलेक्टर  हरिस.एस के कुशल नेतृत्व में जिला शिक्षा अधिकारी नितिन डंडसेना के मार्गदर्शन में जिले के 76 बाल वैज्ञानिक को इंस्पायर अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। सभी बाल वैज्ञानिक को नवाचार मॉडल बनाने पर वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए चयनित किया गया है।


इंस्पायर अवार्ड के चयन में जिला नोडल अधिकारी  आशीष राम निर्देशन, सहायक प्रभारी जुहीं कुजूर व जिले के स्कूलों के प्राचार्य, प्रधानाध्यक एवम शिक्षकों के मेहनत एवम सहयोग से जिले के 1250 बच्चों ने अपने अपने आइडिया सबमिट किया था। जिसमे 76 बच्चों ने पहली बार सुकमा को इंस्पायर अवार्ड के लिए चयन होकर की बड़ी सफलता दिलाई।


उल्लेखनीय है कि विद्यार्थियों में वैज्ञानिक सोच को विकसित करने के लिए इंस्पायर अवार्ड दिया जाता है। इसको लेकर छात्र-छात्राओं से ऑनलाइन नवाचार आइडिया मांगा गया था। इसके बाद श्रेष्ठ मौलिक रचनात्मक विचारों की गुणवत्ता के आधार पर उनका चयन किया गया है। इसमें छात्र 41 और छात्राएं 35 बाल वैज्ञानिक शामिल है।

क्यों दिया जाता है इंस्पायर अवार्ड –विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग व राष्ट्रीय नवप्रवर्तन संस्थान की ओर से कक्षा 6 से 10 तक के विद्यार्थियों में सृजनात्मक व नवाचार सोच विकसित करने के उद्देश्य से इंस्पायर अवार्ड दिया जाता है। इसमें विद्यार्थी की आयु 10 से 15 साल के बीच होना अनिवार्य है।


विद्यार्थी रोज काम आने वाले विज्ञान पर आधारित सामान्य नवाचारों जैसे कृषि, जल संरक्षण, रोगों का उपचार, जैव विविधता, आपदा प्रबंधन, दैनिक जीवन में विज्ञान पर अपना प्राजेक्ट देते हैं। इसमें श्रेष्ठ विचारों को स्कूल के स्तर पर अपलोड किया जाता है। चयनित विद्यार्थियों को अपने आइडिया के अनुसार मॉडल बनाना होता है, जिसका विज्ञान प्रदर्शनी में प्रदर्शन किया जाता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!