कोरबा। कोरबा वन परिक्षेत्र में हाथियों के झुंड पर गांववालों ने छिपकर हमला कर दिया, इससे मानव-हाथी द्वंद्व एक बार फिर से उजागर हो गया है। लोगों ने हाथियों पर तीर-धनुष और कुल्हाड़ी से भी हमला किया। इस दौरान वन अमला नदारद रहा।

जानकारी के मुताबिक मंगलवार को कोरबा वन मंडल के कोरकोमा गांव के पास हाथियों का झुंड सड़क पार कर रहा था। हाथी पिछले कई दिनों से ग्रामीणों की फसलें बर्बाद कर रहे हैं, इससे उनमें गुस्सा था। हाथियों के झुंड को देखकर कुछ ग्रामीण बिजली के हाइटेंशन टावर पर चढ़ गए और कुल्हाड़ी फेंककर हाथी पर हमला करने लगे। लोगों ने तीर-धनुष से भी हाथियों पर वार किया। इस दौरान वहां लोगों की भारी भीड़ जमा है, जो शोरगुल करते हुए नजर आए।

ग्राम बाघमारा और गोड़मा में करीब 35 से 40 हाथियों का अलग-अलग दल विचरण कर रहा है। हाथियों का वीडियो कुछ गांववालों ने बना लिया, जो अब सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। वन विभाग की चेतावनी के बाद भी कुछ गांववाले हाथी के पास जाकर उनका वीडियो बना रहे थे।

इस बात की जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को नहीं है।
बता दें कि पसान वन परिक्षेत्र में 2 दिन पहले हाथियों के झुंड को तालाब के पास देखा गया था। हाथी तालाब में नहाते हुए नजर आए थे। लोगों ने इसका भी वीडियो मोबाइल से बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर किया था। इसकी सूचना मिलने पर वन विभाग की टीम ने आसपास मुनादी कराकर लोगों को जंगल में जाने से रोका।

इधर कोरबा वनमंडल में 35-40 हाथियों की मौजूदगी की खबर होने के बाद भी वन अमला नदारद रहा और लोग अपने तरीके से हाथियों को खदेड़ते नजर आए। इस बीच कई बार हाथियों के झुंड ने भी ग्रामीणों को दौड़ाया, लोगों ने जैसे-तैसे अपनी जान बचाई।
वहीं ग्रामीणों में वन विभाग की कार्यशैली को लेकर भारी गुस्सा है। उनका कहना है कि हाथी उनकी फसलों को बर्बाद कर रहे हैं। कई लोगों की जानें भी पिछले कुछ सालों में हाथियों के हमले में जा चुकी है, लेकिन वन विभाग ने कोई ठोस उपाय नहीं किया। वन विभाग केवल जंगल में नहीं जाने की मुनादी करवाकर अपने कर्तव्यों से बचता रहता है। जबकि लोगों का जीवन अगर जंगल पर ही निर्भर है, तो वहां उन्हें जाना ही पड़ेगा।

हाथियों पर हुए हमले को लेकर जानकारों का कहना है कि इससे हाथी आक्रोशित होंगे और आने वाले दिनों में हाथी-मानव संघर्ष बढ़ेगा। हाथियों के झुंड में बेबी एलीफेंट भी हैं, जिनकी सुरक्षा के लिए हाथी आक्रामक हो सकते हैं। वन विभाग की मानें, तो हाथियों का झुंड पिछले कुछ दिनों से कोरबा वन मंडल में विचरण कर रहा है। यहां वन विभाग के कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

इस संबंध में वन मंडलाधिकारी कोरबा अरविंद पीएम से चर्चा की गई तो उन्होंने इस घटना के संबंध में अनभिज्ञता जाहिर की और कहा की जारी वीडियो की सत्यता के वारे में जांच कर उपयुक्त निर्णय लेते हुए कार्यवाही करेंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!