रायगढ़: रायगढ़ जिले में बुधवार की सुबह हाथी के हमले से एक बालक की मौत हो गई। इस घटना के बाद से पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है। घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है। मामला रायगढ़ वन मंडल के खरसिया रेंज का है।

इस संबंध में मिली जानकारी के अनुसार छाल थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम कूकरीचोली निवासी लक्ष्मी नारायण डनसेना पिता अर्जुन डनसेना 16 साल का बुधवार की सुबह अचानक हाथी से सामना हो गया जिसके बाद हाथी में अपने भारी भरकम पैरों से उसे कुचलकर मौत के घाट उतार दिया। बताया जा रहा है कि बालक किसी काम के सिलसिले में घर से निकला था और जब वह पुसलदा – बेहरामुडा के बीच रेलवे लाइन किनारे पहुंचा ही था, तभी हाथी से उसका सामना हो गया और यह घटना घटित हो गई।

आसपास के गांवों में दहशत

हाथी के हमले से एक बालक की मौत होने की जानकारी आग की भांति आसपास क्षेत्रों में फैल गई, जिसके बाद से पूरे क्षेत्र में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है। इस घटना की जानकारी मिलते ही वन विभाग की टीम के अलावा छाल थाने की पुलिस मौके पर पहुंच कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

क्षेत्र में चार हाथी कर रहे विचरण

बताया जा रहा है कि इन दिनों कुकुरीचोली क्षेत्र के जंगलों में चार हाथी विचरण कर रहे है जिसमें एक नर, दो मादा एवं 1 शावक शामिल है। इस घटना के बाद वन विभाग की टीम गांव के ग्रामीणों को जंगलों की तरफ नही जाने की सलाह दे रहे हैं।

सप्ताह भर पहले पहुंचा था 70 हाथियों का दल

एक अन्य जानकारी के अनुसार करीब सप्ताह भर पहले 70 हाथियों का एक बडा दल खरसिया रेंज में आ पहुंचा था। जहां इन हाथियों के द्वारा गुर्दा सर्किल के छोटे जामपाली क्षेत्र में एक किसान के खेत में पहुंचकर जमकर उत्पात मचाया गया था। साथ ही एक किसान के बोरवेल पाईप को तोड़ दिया था। इसके अलावा एक कच्चा मकान को भी हाथियों ने क्षतिग्रस्त कर दिया। 70 हाथियों के इस दल में 19 नर, 32 मादा के साथ ही 19 शावक भी थे।

परिजनों को दी गई सहायता राशि

बुधवार की सुबह हाथी के हमले से एक 16 साल के बालक की मौत की खबर मिलते ही खरसिया वन विभाग की टीम घटना स्थलपर पहुंचकर मृतक के परिजनों को तत्कालिक सहायता राशि के रूप में 25 हजार रूपये देते हुए आगे की कार्रवाई में जुट गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!