कोरबा: कोरबा जिले में तपती दोपहरी के बीच सीएमडी डॉ. प्रेम सागर मिश्रा माइंस में उतरे। भीषण गर्मी के दौरान उन्होंने कोयला भण्डार का निरीक्षण किया साथ ही अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए। सीएमडी डॉ. प्रेम सागर मिश्रा कुसमुंडा मेगा प्रोजेक्ट पहुँचे। उन्होंने उत्पादन व प्रेषण की समीक्षा की और स्टॉक का निरीक्षण किया। 28 व 29 नं भण्डार कुसमुंडा के बड़े कोयला भण्डार हैं जहाँ वर्तमान में 5 एमटी से अधिक कोयला भंडारित है।

इस तथ्य के दृष्टिगत कि वर्तमान में कोरबा व बिलासपुर जैसे जि़लों में तापमान 43-45 डिग्री तक देखा जा रहा है तथा कोयले में स्वत: दहन की प्रवृति देखी जाती है। सीएमडी डॉ. मिश्रा ने एरिया प्रबंधन को समुचित व निरंतर स्टॉक प्रबंध के निर्देश दिए। उन्होंने कोयला की क्वालिटी, आने वाले मानसून को लेकर अपेक्षित तैयारी के विषय में एरिया दल को निर्देशित किया। कुसमुंडा एरिया ने कल 1,20,000 टन कोयला प्रेषित किया। यह देश की दूसरी बड़ी खदान है तथा इस वित्तीय वर्ष एक बड़े लक्ष्य की ओर अग्रसर है। सीएमडी एसईसीएल के दौरे के मौक़े पर महाप्रबंधक गेवरा व दीपका एस.के. मोहंती सहित कुसमुंडा एरिया के आला अधिकारी उपस्थित रहे।

वर्षा ऋतु के दौरान कोयला खदान से उत्पादन और प्रेषण पर असर होता है। वर्षा ऋतु में भी खदानों से लक्ष्य अनुरूप कोयला उत्पादन और प्रेषण जारी रहे इसे लेकर तैयारी की गई है। एसईसीएल के अधिकारी इन तैयारियों का जायजा ले रहे हैं। इसी कड़ी में एसईसीएल सीएमडी डॉ. प्रेमसागर मिश्रा मानसून की तैयारी जांचने मेगा परियोजना दीपका पहुंचे। जहां उन्होंने कोल, ओबी पैच सहित खदान का जायजा लिया। एसईसीएल दीपका परियोजना में बारिश के दौरान कई तरह की समस्याएं पेश आती है। इसके पूर्व भी इस तरह की स्थिति निर्मित हो चुकी है। आगामी वर्षा ऋतु के दौरान इस प्रकार की स्थिति निर्मित ना हो इसके लिए खदान प्रबंधन की ओर से तैयारियां की गई है। तैयारियों का निरीक्षण करने सीएमडी डॉ. प्रेम सागर मिश्रा दीपका मेगा प्रोजेक्ट पहुँचे। वे सबसे पहले केसीसी, गोदावरी, डिपॉर्ट्मेंटल पैच गए, वहां खनन गतिविधियों का निरीक्षण किया। उन्होंने एरिया द्वारा किए जा रहे ओवर बर्डन रिमूवल (ओबीआर) की समीक्षा की। सीएमडी खुद 42 क्यूबिक शोवेल तक पहुँचे। सीएमडी डॉ. मिश्रा ने कुछ दिनों में छत्तीसगढ़ में दस्तक दे रहे मानसून को लेकर एरिया की तैयारियों की भी समीक्षा की।

इस अवसर पर दीपका महाप्रबंधक एस.के. मोहंती, दीपका महाप्रबंधक संचालन मुखर्जी, महाप्रबंधक (खनन) व प्रोजेक्ट ऑफि़सर डी.एम. बोबड़े सहित एरिया के शीर्ष अधिकारी उनके साथ उपस्थित रहे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!