कोरबा। कोरबा जिले के कटघोरा वनमंडल में हाथियों का आतंक कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। यहां के पसान रेंज में पड़ोसी जीपीएम जिले के मरवाही परिक्षेत्र से अचानक आ धमके त्रिदेव हाथियों में आधी रात को रेंज के ग्राम पलामू (कुम्हरी दर्री) में भारी कहर ढहाते हुए आधा दर्जन ग्रामीणों के मकान को ध्वस्त कर दिया। वहीं एक ग्रामीण के बाड़ी में पहुंच वहां लगे मकई की फसल को भी रौंद दिया। हाथियों का उत्पात यहां काफी देर तक चला। इस दौरान ग्रामीण हाथियों के डर से अपने-अपने घरों में दुबके रहे। हाथियों के उत्पात से क्षेत्र में दहशत का माहौल है। सूचना मिलने पर वन विभाग के अधिकारी/कर्मचारी मौके पर पहुंच नुकसानी का आंकलन शुरू कर दिया है। इससे पहले हाथियों ने बलबहरा व तरईमार में उत्पात मचाते हुए फसलों को तहस-नहस कर दिया।


जानकारी के अनुसार वनमंडल कटघोरा के केंदई रेंज में 47 हाथी पहले से मौजूद हैं और लगातार उत्पात मचा रहे हैं जिससे वन अमले के साथ-साथ क्षेत्रवासी परेशान हैं। मरवाही से पहुंचे हाथियों द्वारा आते ही उत्पात मचाए जाने से उनकी परेशानी और भी बढ़ गई है। हालांकि राहत की बात यह है कि केंदई व एतमानगर रेंज में अलग-अलग झुंडों में घूम रहे हाथी अब एक साथ एकत्रित हो गए हैं और केंदई रेंज के कापा नवापारा-कोयलारगडरा जंगल में डेरा डाल दिए हैं। जिससे हाथियों की निगरानी में आसानी हो रही है।
यहां के ग्राम कलमीटिकरा में 25 तथा 3 हाथी कुदमुरा बिट के धवन नाला जंगल में घूम रहे हैं। हाथियों ने दोनों ही स्थानों में ग्रामीणों के खेतों में पहुंचकर धान की फसल को तहस-नहस कर दिया है। संबंधित वन अमला मौके पर पहुंचकर नुकसानी का आंकलन करने में जुट गया है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!