भिलाई: भिलाई स्टील प्लांट के अंदर दुर्घटनाएं रुकने का नाम ही नहीं ले रही हैं। बुधवार रात यहां के बार एंड रॉड मिल में आग लग गई। आग इतनी भीषण थी की कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद बुझ पाई। गनीमत यह रही की वहां काम कर रहे कर्मचारियों की जान जाते-जाते बची। इस अग्नि कांड के चलते यहां के सरिया उत्पादन पूरी तरह से ठप हो गया है।

प्लांट के अंदर बार एंड रॉड मिल में रोज की तरह प्रोडक्शन का काम चल रहा था। रात 9 बजे के करीब यहां अचानक आग लग गई। आग को देखकर वहां काम करके कर्मचारी भाग खड़े हुए। वहां अफरा-तफरी का माहौल बन गया। तुरंत इसकी सूचना फायर सेफ्टी विभाग को दी गई। सूचना मिलते ही मौके पर फायर ब्रिगेड की टीम पहुंची। लगभग एक-डेढ़ घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

बीआरएम के कार्मिकों के मुताबिक बीजीबी लाइन-2 के सेलर में शार्ट सर्किट की वजह से आग लगी है। आग लगने से वहां के हाइड्रोलिक, लुब्रिकेशन लाइन का पाइप जल गया। इससे आग की लपटें काफी तेज हो गईं। चपेट में आने से सभी इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट जल गए। मिल के चारों तरफ धुआं फैल गया। आग से करोड़ों रुपए का नुकसान बताया जा रहा है। वहां का इलेक्ट्रिकल और हाइड्रोलिक सिस्टम भी पूरी तरह से जल गया है।

सरिया उत्पादन ठप

आग लगने से मिल में सरिया उत्पादन ठप हो गया है। यहां पहले 12 एमएम की सरिया का उत्पादन हो रहा था।आग की सूचना मिलते ही मौके पर बीएसपी के अधिकारी और इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के लोग पहुंचे। कर्मचारियों के मुताबिक आग से कंट्रोल पैनल में अगर ज्यादा नुकसान हुआ होगा तो सरिया उत्पादन काफी लंबे टाइम तक बाधित हो सकता है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!