कोरबा। कोयला खनन करने वाले ठेका कर्मियों की दैनिक मजदूरी में बढ़ोत्तरी की गई है। उच्च कुशल कामगारों को अधिकतम 1266 रुपये तो न्यूनतम 1176 रुपये मजदूरी निर्धारित की गई है।

त्योहारी सीजन में जहां एसईसीएल के कोयला कामगारों को बोनस के रूप में 85 हजार रुपये मिलेेंगे। हाई पावर कमेटी ने ठेका कर्मियों के दैनिक वेतन में बढ़ोत्तरी किया है। कोल इंडिया और एसईसीएल सहित विभिन्न अनुषंगी कंपनियों में कार्य कर रही आउटसोर्सिंग कंपनियों में कार्यरत ठेका मजदूरों के लिए वेतनवृद्धि की गई है। उनके वेतन में करीब 389 रुपये बढ़ोतरी का निर्णय लिया गया है। इसके मुताबिक अब ठेका कर्मियों को न्यूनतम 1176 रुपये व अधिकतम 1266 रुपये प्रतिदिन बेसिक मिलेगा। इसके साथ ही उन्हें बेसिक में वीडीए की बढ़ोतरी जोड़कर मजदूरी का भुगतान किया जाएगा।

वर्तमान बेसिक जोड़ने पर ठेका कर्मियों को न्यूनतम 1431 व अधिकतम 1550 रूपये प्रतिदिन मिलेगा। नौ अगस्त से उन्हें बढ़े हुए वेतन का लाभ मिलेगा। इस निर्णय से एसईसीएल के लगभग 15 हजार से अधिक ठेकाकर्मी लाभांवित होंगे। राष्ट्रीय वेतन समझौता 11 के तहत गठित ज्वाइंट कमेटी यानि हाईपावर कमेटी की कोलकाता स्थित कोल इंडिया मुख्यालय में बैठक हुई थी। इसमें ठेका मजदूरों के वेतनवृद्धि पर सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया। वेज वृद्धि में प्रस्ताव एनसीडब्ल्यू 11 ने दिया था। वेज वृद्धि कुल चार श्रेणियों में की गई है। अकुशल श्रमिकों को 1176 रूपये प्रतिदिन, कुशल के 1236 तथा उच्च कुशल के 1266 रूपये प्रतिदिन निर्धारित की गई है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!