बिलासपुर: भारत सरकार के विशेष अभियान 3.0 में एसईसीएलल ने रिकॉर्ड स्तर पर स्क्रैप का निस्तारण किया है। कंपनी द्वारा अब तक 1900 मीट्रिक टन से अधिक के स्क्रैप का निस्तारण किया जा चुका है। इससे कंपनी को लगभग 10 करोड़ का अतिरिक्त राजस्व प्राप्त हुआ है। विशेष अभियान 3.0 के तहत स्क्रैप निस्तारण में एसईसीएल कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनियों में सबसे आगे चल रही है।

स्क्रैप के निस्तारण से इसके भंडारण के लिए उपयोग हो रही जगह भी खाली हो रही है जिसे अन्य उचित कामों के लिए प्रयोग में लिया जा रहा है। स्क्रैप के निस्तारण एवं साफ-सफाई गतिविधियों के चलते एसईसीएल में विशेष अभियान 3.0 के अंतर्गत 22 लाख वर्ग फुट से अधिक जगह को खाली किया जा चुका है। और इस प्रकार कंपनी इस वर्ष के विशेष अभियान को लक्ष्य को प्राप्त कर चुकी है।
पिछले वर्ष विशेष अभियान 2.0 के तहत भी स्क्रैप निस्तारण में एसईसीएल ने शानदार प्रदर्शन किया था। पिछले वर्ष एसईसीएल द्वारा लगभग 1255 टन स्क्रैप का निस्तारण किया गया था जिससे लगभग 6 करोड़ रुपए का राजस्व भी प्राप्त हुआ था एवं 13 लाख वर्ग फुट से अधिक जगह को खाली किया गया था। पिछले वर्ष भी एसईसीएल स्क्रैप निस्तारण कर जगह खाली करने में सभी कोल कंपनियों में सबसे आगे रही थी। स्क्रैप हटाकर कार्यालय एवं वर्कशॉप आदि क्षेत्रों में जगह को मुक्त करना विशेष अभियान 3.0 की एक बेहद महत्वपूर्ण गतिविधि है। इसी के तहत एसईसीएल कोयला खनन में प्रयोग होने वाले लेकिन अब बेकार हो चुके कल-पुर्जों एवं अन्य गैर-उपयोगी समान को हटा रही है।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!