कोरबा। छत्तीसगढ़ प्रदेश का समग्र विकास करना ही कांग्रेस का मूल उद्देश्य है, जिसके जरिए गरीब, मजदूर, किसान, का जीवनस्तर बेहतर बनाते हुए ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना और छत्तीसगढ़ की लोक कला-संस्कृति को बचाना और छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा करना है। उक्त उद्गार छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष दीपक बैज ने कोरबा विधानसभा क्षेत्र के लिए इंदिरा स्टेडियम स्थित राजीव गांधी सभागार में आयोजित संकल्प शिविर में उपस्थित हजारों कांग्रेस जनों को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किया। उन्होंने सभागार में उपस्थित पीसीसी पदाधिकारियों, जिला कांग्रेस कमेटी, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी, महिला प्रकोष्ठ, युवा कांग्रेस, कांग्रेस सेवादल, इण्टक के युवा साथियों और तमाम वरिष्ठ कांग्रेसियों और कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए भाजपा के 15 साल बनाम कांग्रेस के 5 साल की कार्यशैली का तुलनात्मक विवरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि भाजपा शासन काल में भूमिहीन कृषि मजदूरों के लिए कोई योजना नहीं थी जिसकी वजह से राज्य के मजदूर दूसरे राज्यों में रोजी रोटी कमाने के लिए पलायन करने को विवश थे लेकिन आज कांग्रेस सरकार भूमिहीन कृषि मजदूरों को 7 हजार रूपये की आर्थिक सहायता मुहैया करा रही है।

भाजपा शासनकाल में धान का समर्थन मूल्य 2100 रू. क्विंटल था जिसे बढ़ाकर 2640 रू. क्विंटल किया गया है वहीं भाजपा शासनकाल में किसान कर्ज के बोझ तले दबा हुआ था जिसकी वजह से सैकड़ों किसानों ने आत्महत्या कर लिया था लेकिन कांग्रेस सरकार ने शपथ ग्रहण करने के दो घंटे के भीतर 19 लाख किसानों के 9270 करोड़ रूपये के कर्ज को माफ कर अपने वायदे को निभाया था। उन्होंने कहा कि रमन सरकार ने सरकारी विद्यालयों को प्रायवेट संस्थान को सौंप दिया था और शिक्षा की गुणवत्ता पर भी सवाल थे जबकि वर्तमान सरकार ने 724 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी व हिन्दी माध्यम विद्यालयों का संचालन आरंभ करवाया जिसके माध्यम से 4 लाख से अधिक गरीब परिवारों सहित हर स्तर के बच्चे गुणवत्तायुक्त मुफ्त शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। भाजपा शासन में केवल 7 वनोपजों को ही सरकार द्वारा खरीदी की जाती थी लेकिन वर्तमान में 67 लघु वनोपजों की खरीदी की जा रही है और इस कार्य में संग्राहकों की संख्या करीब डेढ़ लाख से बढ़कर 6 लाख हो गई है। इसी प्रकार उन्होंने स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में विशेषकर ग्रामीण व शहरी स्लम क्षेत्रों के लिए बड़े पैमाने पर की गई व्यवस्थाओं का जिक्र किया। दीपक बैज ने उपस्थित समूह से अपील किया कि प्रदेश की 90 विधानसभा सीटों पर पार्टी की ओर से जिस किसी भी व्यक्ति को टिकट प्रदान किया जायेगा वही कांग्रेस का चेहरा होगा और आप सभी पूरी निष्ठा से कार्य करते हुए उसकी जीत के लिए कार्य करेंगे। कोरबा विधानसभा क्षेत्र में राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल के प्रयासों से हुए अनेक विकास कार्यों की सराहना करते हुए दीपक बैज ने कहा कि आप सभी को बहुत ही ऊर्जावान जनप्रतिनिधि मिले हैं, इनका पूरा लाभ आप सभी को उठाना चाहिए। अपनी बात समाप्त करते हुए उन्होंने कहा कि विगत 5 साल के कार्यकाल में 2 साल कोरोना काल की वजह से बरबाद हो गए अतएव वर्तमान सरकार को सही मायने में केवल 3 साल ही काम करने का अवसर मिला है इसलिए अधूरी पड़ी योजनाओं को पूरा कराने और प्रदेश के चहुमुंखी विकास के लिए आप सबको प्रचंड बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनानी है और यही संकल्प लेकर आज आप सभी यहां से जाएंगे।
कोरबा के स्थानीय विधायक व प्रदेश के राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा कि कांग्रेस पहले से बहुत मजबूत हुई है, पहले भी थी और आप सभी के आशीर्वाद से आगे भी और मजबूत होगी। उन्होंने प्रदेश सरकार और कोरबा क्षेत्र के कार्यों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत करते हुए कहा कि निर्माण और विकास के बहुत से कार्य हुए हैं। उन्होंने विश्वासपूर्वक कहा कि आप सभी की बदौलत कोरबा जिले की चारों विधानसभा सीटों को जीतकर कांग्रेस की झोली में डालेंगे। उन्होंने प्रदेशाध्यक्ष को आश्वस्त करते हुए कहा कि कांग्रेस पार्टी का हर एक कार्यकर्ता समर्पित हैं। इस बार 75 का आंकड़ा पार करने की बात कही।कार्यक्रम का संचालन श्यामसुंदर सोनी ने किया जबकि, सपना चौहान ने स्वागत उद्बोधन दिया तो संतोष राठौर ने आयोजित किए गए संकल्प शिविर के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला और अपील किया कि हम सबको पुरजोर ताकत से भरोसे की सरकार प्रदेश में फिर से कांग्रेस सरकार बनाना है।


कार्यक्रम के आरंभ में विधासभाध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, प्रदेशाध्यक्ष दीपक बैज, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, कोरबा सांसद ज्योत्सना चरणदास महंत, कोरबा नगर पालिक निगम महापौर राजकिशोर प्रसाद, सभापति श्यामसुंदर सोनी, कार्यकारी कांग्रेस जिलाध्यक्ष सत्येन्द्र वासन, कांग्रेस जिलाध्यक्ष सपना चौहान, आदि ने महात्मा गंाधी के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित कर छत्तीसगढ़ महतारी की वंदना पश्चात वन्दे मातरम् गीत गाया। उपर्युक्त अतिथियों के अतिरिक्त कार्यक्रम सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल, कुसुम द्विवेदी, कोरबा विधानसभा शहरी प्रभारी बबीता सिंह, ग्रामीण प्रभारी जितेन्द्र मिश्रा, पूर्व कांग्रेस ग्रामीण जिलाध्यक्ष ऊषा तिवारी, ब्लाक अध्यक्ष संतोष राठौर, दुष्यंत शर्मा, सहिस, रेखा त्रिपाठी, राजेन्द्र तिवारी, दुष्यंत शर्मा, सनीष कुमार, सुधीर जैन, एफ.डी.मानिकपुरी, प्रदेश सचिव विकास सिंह, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष राकेश पंकज, सह सचिव बंटी शर्मा, मुन्ना साहू, महिला प्रकोष्ठ प्रभारी रश्मि सिंह सहित जिला कांग्रेस के अनेक पदाधिकारी, महिला प्रकोष्ठ, विभिन्न मोर्चा व सेवादल के पदाधिकारी व सदस्यों सहित हजारों की संख्या में कांग्रेस समर्थक आम नागरिक उपस्थित रहे। सभी उपस्थितों ने गर्मजोशी से नारा बुलंद करते हुए कांग्रेस को प्रचंड बहुमत से विजयी बनाने का संकल्प लिया।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!