भिलाई: छत्तीसगढ़ डिस्टलरी में बायलर मशीन फटने से एक सप्ताह पहले एक सफाई कर्मी की मौत हो गई थी। कुम्हारी पुलिस ने मर्ग कायम कर मामले की जांच शुरू की थी।

औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा और श्रम विभाग ने भी इसकी जांच की। जांच रिपोर्ट में बिना किसी सुरक्षा उपकरण के काम करवाने की पुष्टि हुई। जांच रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने डिस्टलरी कंपनी के अधिभोगी और कारखाना प्रबंधक के खिलाफ गैर इरादतन हत्या और कर्तव्य के प्रति लापरवाही बरतने की धाराओं के तहत प्राथमिकी की है।

पुलिस ने बताया कि बीते छह सितंबर को छत्तीसगढ़ डिस्टलरी कंंपनी खपरी कुम्हारी में बायलर मशीन ब्लास्ट हो गया था। घटना के समय वहां पर सफाई कर्मी बिसेलाल (71) और तारकेश्वर सिन्हा काम कर रहे थे।

बायलर मशीन फटने से सफाई कर्मी बिसेलाल गेंडरे घायल होकर नीचे गिर गया था और उसकी मौत हो गई थी। कुम्हारी पुलिस ने मामले की जांच शुरू की। साथ ही औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा कारखाना निरीक्षक और श्रम विभाग के अधिकारियों ने भी जांच की। जांच में पाया गया कि कार्य के दौरान वहां के कर्मचारियों के हेलमेट, दस्ताने और जूते आदि नहीं दिए गए थे। साथ ही उन्हें किसी प्रकार की ट्रेनिंग भी नहीं दी गई थी।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!