रायपुर: छत्तीसगढ़ में आज भी बारिश हो सकती है। इसके अलावा तेज अंधड़ के साथ बिजली गिरने की भी आशंका है। प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार मौसम ऐसे ही करवट बदल रहा है। गुरुवार रात को भी प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर समेत कई जिलों में बारिश हुई है। रामनवमी का पर्व होने की वजह कई कार्यक्रमों पर भी इसका असर पड़ा।



देर रात राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में अंधड़ और तेज बारिश की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया | गरज चमक के साथ हुई बारिश की वजह से कई इलाकों में बिजली गुल हो गई तो वहीं सड़कों पर जाम के हालात बन गए। कई मार्गों में भी पानी भर गया। जिसके चलते भी लोग परेशान होते रहे।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती घेरा बना हुआ है। एक द्रोणिका मध्य प्रदेश के उत्तरी भाग दक्षिण तमिलनाडु तक बनी हुई है और इस वजह से आंधी और बारिश के हालात बने हैं। रायपुर, बिलासपुर, सूरजपुर के अलावा, सरगुजा, बलरामपुर, जशपुर, पेंड्रा रोड, बिलासपुर, कोरबा, गर, रायगढ़, मुंगेली, कवर्धा, बेमेतरा और इससे लगे जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हुई है।

मौसम विज्ञान केंद्र रायपुर के मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक एक सिस्टम दक्षिण पश्चिम राजस्थान के ऊपर 1.5 किमी तक बना हुआ है और एक द्रोणिका की अनियमित गति दक्षिण तमिलनाडु से उत्तर छत्तीसगढ़ तक 0.9 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है। इस वजह से शुक्रवार को प्रदेश के कई स्थानों में हल्की से मध्यम बारिश होने और गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है।

वहीं प्रदेश के एक-दो स्थानों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने और अंधड़ की भी आशंका जताई गई है। बारिश का मुख्य रूप से असर उत्तरी छत्तीसगढ़ यानी सरगुजा संभाग में रहने की संभावना है। इसलिए सरगुजा संभाग के जिले ही अंधड़ और बारिश से ज्यादा प्रभावित होंगे।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!