बलरामपुर:  छत्तीसगढ़ राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष  आर.एस. विश्वकर्मा (कैबिनेट मंत्री दर्जा) ने संयुक्त जिला कार्यालय भवन के सभाकक्ष में सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक में उन्होंने शासन के समस्त विभागों द्वारा पिछड़े वर्ग के हित में संचालित शासकीय योजनाओं और कार्यक्रमों की क्रियान्वयन की समीक्षा की। इस दौरान पिछड़ा वर्ग आयोग के सदस्य  यशवंत सिंह वर्मा,नीलाम्बर नायक, हरिशंकर यादव, शशैलेन्द्री परगनिहां,  कृष्णा गुप्ता उपस्थित थे।

बैठक में राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री विश्वकर्मा ने कहा कि हम सभी का उद्देश्य अधिक से अधिक पात्र लोगों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाना होना चाहिए। उन्होंने अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं सहित पात्र लोगों को निश्चित समय में अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने कहा जिससे अन्य पिछड़ा वर्ग का कोई भी व्यक्ति शासन की योजनाओं से वंचित ना रहे। उन्होंने जाति प्रमाण पत्र, वन अधिकार पत्र जैसे कार्यों को प्राथमिकता से समयावधि में निराकरण करने राजस्व अधिकारी को निर्देश दिए।

बैठक में  आर.एस. विश्वकर्मा ने कहा कि सभी वर्ग के साथ अन्य पिछड़ा वर्ग के लोगों तक शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ पहुंचाया जाये। उन्होंने सभी अधिकारियों को शासन की योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचे अपने दायित्वों का बेहतर निर्वहन कर शासन की योजनाओं का लाभ दिलाने तथा योजनाओं की जानकारी के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने को कहा। बैठक में उन्होंने आगामी स्थानीय निर्वाचन में ओबीसी आरक्षण के हिस्सेदारी के कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ निर्धारित समयावधि मे पूर्ण करने को कहा।

बैठक में जिला पंचायत, वन विभाग, आदिवासी विकास विभाग, शिक्षा विभाग, समाज कल्याण विभाग, कृषि विभाग, पशुधन विकास विभाग मत्स्य विभाग, उद्यानिकी विभाग, महिला एवं बाल विकास, खाद्य विभाग, विपणन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, जल संसाधान, उद्योग एवं व्यापार विभाग, श्रम विभाग सहित अन्य संबंधित विभाग के अंतर्गत संचालित विभिन्न योजनाओं के अद्यतन स्थिति सहित योजनाओं से अन्य पिछड़ा वर्ग के लाभांवित हितग्राहियों की जानकारी ली गई।बैठक में कलेक्टर रिमिजियुस एक्का, जिला पंचायत सीईओ रेना जीमल, संयुक्त कलेक्टर  आर.एन. पाण्डेय, सर्व अनुविभाग अधिकारी राजस्व सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

प्रेसवार्ता एवं समाज प्रमुखों के साथ बैठक

तत्पश्चात् पिछड़ा आयोग अध्यक्ष शआर.एस. विश्वकर्मा ने सर्किट हाउस में प्रेसवार्ता एवं समाज प्रमुखों के साथ बैठक की। समाज प्रमुखों ने अध्यक्ष एवं सदस्यों से क्षेत्र में पिछड़े वर्ग की समस्याओं से अवगत कराया। साथ ही उपस्थित जनों ने अपने अपने सुझाव भी व्यक्त किए।

Leave a reply

Please enter your name here
Please enter your comment!